The Lallantop
Advertisement

किस वजह से हुआ ओडिशा में इतना बड़ा ट्रेन एक्सीडेंट, रेल मंत्री ने बता दिया

रेल मंत्री बोले- हादसे की वजह पता चल गई है.

Advertisement
Ashwini Vaishnav
रेल हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई. (इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
4 जून 2023 (Updated: 4 जून 2023, 12:52 IST)
Updated: 4 जून 2023 12:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा रेल हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की वजह से दुर्घटना हुई है. इसकी जांच की जा रही है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हादसे की वजह और कौन लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं उनकी पहचान कर ली गई है. लेकिन जांच पूरी होने का इंतजार करना चाहिए. उन्होंने कहा-

इंडिपेंडेंट बॉडी है कमिश्नर रेल सेफ्टी. उन्होंने जांच की है. मेरा इस समय एक दुर्घटना पर बयान देता उचित नहीं होगा. लेकिन हादसे की वजह पता चल गई है. और जो लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं उनकी भी पहचान कर ली गई है. लेकिन अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा. पहले जांच पूरी होना जरूरी है. अभी हमारा सारा फोकस रेलवे की व्यवस्था को दोबारा चालू करने को लेकर है.  

रेल मंत्री ने बताया कि जिस जगह पर हादसा हुआ वहां चार रेलवे लाइन हैं. दो मेन लाइन हैं और दो लूप लाइन हैं. मेन लाइन को क्लियर करने का काम पूरा हो गया है. लूप लाइन पर अभी काम चल रहा है. जल्द ही पूरा मेन रूट चालू कर लिया जाएगा.

इस दौरान रेल मंत्री ने कवच सिस्टम पर भी सफाई दी. उन्होंने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि-

इस हादसे का कवच से कोई लेना देना नहीं है. ममता जी को जितनी जानकारी होगी, उसके हिसाब से उन्होंने बयान दिया. यहां प्वाइंट मशीन की बात सामने आई है. इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की वजह सामने आई है. ममता बनर्जी ने जो कहा उससे कोई लेना देना नहीं है. 

कैसे हुआ रेल हादसा?

बालासोर रेल हादसा तब हुआ, जब चेन्नई की ओर जा रही शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतर गई. यह बगल के ट्रैक पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई. इससे कोरोमंडल एक्सप्रेस का पिछला डिब्बा तीसरे ट्रैक पर जा गिरा. तीसरे ट्रैक पर सामने से आ रही बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बों से टकराकर पटरी से उतर गई. इस हादसे में अबतक 288 लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आया है. हालांकि रेल मंत्री ने अपने बयान में कहा कि ओडिशा सरकार ने मौत का आंकड़ा 270 बताया है. इसके अलावा इस भीषण ट्रेन एक्सीडेंट में 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए है. 

वीडियो: अश्विनी वैष्णव-ममता बनर्जी के बीच बालासोर में मौत के आंकड़े पर बहस हो गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement