The Lallantop
Advertisement

Puri Rath Yatra: रथ से उतारते वक्त लोगों पर गिरी मूर्ति, 8 घायल

Jagannath Rath Yatra: Odisha के CM Mohan Charan Majhi ने घटना पर चिंता जताई है.

Advertisement
rath yatra
8 लोग घायल हुए हैं. (तस्वीर साभार: PTI)
font-size
Small
Medium
Large
10 जुलाई 2024
Updated: 10 जुलाई 2024 07:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा (Odisha) के पुरी (Puri Rath Yatra) में गुंडिचा मंदिर में पहांडी अनुष्ठान (जुलूस) के दौरान कम से कम 8 लोग घायल हो गए. जब भगवान बलभद्र की मूर्ति को उनके रथ से उतारा जा रहा था. तब मूर्ति लोगों के ऊपर गिर गई. इस दौरान रथ की सीढ़ियों पर गिरकर कई लोग घायल हो गए. घायलों को पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया. उनकी हालत स्थिर है. 9 जुलाई को इस असामान्य स्थिति के कारण कार्यक्रम में देरी हुई थी. स्थिति नियंत्रण में आने के बाद इसे दोबारा शुरू किया गया.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने घटना पर चिंता व्यक्त की है. और उपमुख्यमंत्री प्रावती परिदा और कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन को पुरी जाकर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया. CM माझी ने घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की.

पुरी कलेक्टर सिद्धार्थ शंकर स्वैन ने बताया है कि अधिकतर लोगों के पैर में चोटें आई हैं. स्वैन ने कहा कि सभी घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और डॉक्टर अलर्ट पर हैं.

Puri Rath Yatra
अस्पताल में भर्ती घायल. (तस्वीर साभार: PTI)
रथ यात्रा में 1 की मौत

इससे पहले 7 जुलाई को भी 'पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा' में भगदड़ जैसी स्थिति बन गई थी. रथ खींचते समय दम घुटने से 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी. वहीं कई लोग घायल भी हुए थे. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने तब मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग स्थिति का जायजा लेने पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल पहुंचे थे.

3 विशाल रथों पर निकलती है यात्रा

पुरी रथ यात्रा में तीन विशाल और सुसज्जित रथों पर मूर्तियों को रखा जाता है. शहर के बड़ा डांडा (ग्रैंड रोड) पर लाखों लोग तीनों रथों को 3 किलोमीटर तक रस्सी के सहारे खींचते हैं.भगवान बलभद्र का रथ पारंपरिक रूप से रथ यात्रा की अगुवाई करता है. यानी की तीनों रथों में सबसे आगे चलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रथ यात्रा में भाग लेने के लिए दुनिया भर से करीब 10 लाख लोग यहां पहुंचे थे.

वीडियो: आडवाणी की रथ यात्रा में PM मोदी का क्या रोल था? Ex CM शंकरसिंह वाघेला ने ये बताया

thumbnail

Advertisement

Advertisement