The Lallantop
Advertisement

पंजाब: सिखों के प्रसिद्ध तीर्थ केशगढ़ साहिब में बेअदबी के पीछे साजिश? पुलिस कर रही जांच

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

Advertisement
Img The Lallantop
सिखों के 5 प्रमुख तख्तों में से एक केशगढ़ साहिब में बेअदबी को लेकर सिख संगठनों में नाराजगी है. (फोटो आजतक, आनंदपुर साहिब डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट)
font-size
Small
Medium
Large
15 सितंबर 2021 (Updated: 15 सितंबर 2021, 13:31 IST)
Updated: 15 सितंबर 2021 13:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आनंदपुर साहिब. पंजाब के रूपनगर जिले में है. यहीं पर सिखों का प्रसिद्ध तीर्थ स्थान श्री केशगढ़ साहिब हैं. यहां पर बेअदबी के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. सिख संगठन इसे पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश करार देते हुए साजिश का आरोप लगा रहे हैं.

दरबार साहिब में बेअदबी

पंजाब में बेअदबी के मामले पहले भी आते रहे हैं लेकिन यह पहली बार है कि जब किसी ने 5 तख्तों में से एक में जाकर ऐसा काम किया हो. केशगढ़ साहिब के अलावा अकाल तख्त (अमृतसर), दमदमा साहिब, पटना साहिब और हुजूर साहिब (नांदेड़) सिख पंथ में पंज तख्त के नाम से प्रसिद्ध हैं.

घटना 13 सितंबर की है. एसएसपी रूपनगर के हवाले से मीडिया रिपोर्टस में बताया गया कि सुबह करीब साढ़े चार बजे एक शख्स दरबार साहिब में आया था. उस समय केसगढ़ साहिब में पावन स्वरूपों का प्रकाश किया जाना था. तभी वह बीड़ी पीने लगा. धुआं होने पर उसने बीड़ी उस जगह पर फेंक दी, जहां ग्रंथी बैठते हैं. सेवादारों ने उसे टोका तो उसने उनके ऊपर धुआं भी छोड़ा. इसके बाद उसे नीचे ले जाया गया. कुछ लोगों ने उसकी पिटाई भी कर दी. पुलिस को सूचना दी गई.

सेवादार स्वर्ण सिंह ने बताया कि नियमों के अनुसार, दरबार साहिब में बीड़ी, सिगरेट पीने और तंबाकू खाने की इजाजत नहीं है. स्वर्ण सिंह की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 295-ए के तहत केस दर्ज किया गया है. अदालत ने उसे चार दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा है.

मानसिक रूप से बीमार है आरोपी?

आरोपी का नाम परमजीत सिंह (38) है. वह जट्ट सिख है. लुधियाना का रहने वाला है. पुलिस का कहना है कि परमजीत के खिलाफ नूरपुर बेदी में केस दर्ज है. इसी की सुनवाई के लिए जाने से पहले वह तख्त श्री केशगढ़ साहिब आया था. इसी दौरान ये घटना हुई.

tribune india की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी के रिश्तेदारों ने पुलिस को बताया है कि परमजीत मानसिक रूप से बीमार है. उसका पिछले एक साल से मानसिक बीमारी schizophrenia का इलाज चल रहा है. इस बीमारी से पीड़ित शख्स के सोचने, समझने, महसूस करने और व्यवहार करने की क्षमता पर असर पड़ता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अकाल तख़्त के एक जत्थेदार का आरोप है कि बेअदबी करने वाले का पिता अपने बेटे को अमेरिका से पैसे भेजता है. उसके परिवार के डेरा सिरसा से संबंध होने का भी आरोप लगाया जा रहा है. पुलिस सीसीटीवी फुटेज से पता लगा रही है कि वो कहां से आया, कहां पर रुका, किस किससे मिला. पुलिस उसके बैंक की डिटेल्स भी चेक कर रही है. पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए एक टीम बनाई है जो तख्त जत्थेदार द्वारा बनाई गई 5 सदस्यीय टीम के साथ मिलकर छानबीन कर रही है.

SGPC को साजिश का शक

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (SGPC) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने केशगढ़ साहिब में बेअदबी की घटना के पीछे साजिश का शक जताया. उन्होंने कहा कि कुछ सिख विरोधी ताकतें इस तरह के जघन्य कार्य को अंजाम देकर पंजाब के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ना चाहती हैं. इसी के लिए इस तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं. उन्होंने पुलिस प्रशासन से मांग की कि दोषी व्यक्ति से इस घटना के पीछे की असली मंशा का पता लगाया जाए और उसके पीछे जो ताकतें हैं, उन्हें संगत के सामने लाया जाए.

अकाली दल के नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम मजीठिया ने भी कहा कि आनंदपुर साहिब की घटना के बाद पंजाब के हालात खराब करने की कोशिशें की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि दोषी पर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement