The Lallantop
Advertisement

पंजाब नेशनल बैंक के 'ठंडे' अकाउंट्स वालों को आखिरी अलर्ट आया है

Punjab National Bank Public Notice: जिन अकाउंट में पिछले 3 साल से कोई ऑपरेशन नहीं किया गया है और इन अकाउंट में कोई बैलेंस नहीं है, ऐसे अकाउंट होल्डर्स के लिए बैंक का आखिरी अलर्ट.

Advertisement
Punjab National Bank Public Notice
इनएक्टिव खातों के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने जारी की सार्वजनिक सूचना. (फोटो: आजतक)
18 जून 2024 (Updated: 18 जून 2024, 19:48 IST)
Updated: 18 जून 2024 19:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए एक सूचना जारी की है. बैंक के मुताबिक कई अकाउंट में पिछले 3 साल से कस्टमर ने कोई ऑपरेशन नहीं किया है और इन अकाउंट में कोई बैलेंस नहीं है. ऐसे अकाउंट का कोई गलत इस्तेमाल न हो, इस तरह के रिस्क को रोकने के लिए बैंक ने ऐसे खातों को बंद करने का फैसला किया है. इसकी सूचना पहले भी दी गई थी, लेकिन अब बैंक ने एक और नोटिस जारी कर बताया है कि ऐसे अकाउंट बंद करने की डेडलाइन बढ़ा दी गई है.

इसे लेकर बैंक ने इस साल 1 मई, 16 मई, 24 मई और 1 जून को समाचार पत्रों और बैंक की वेबसाइट पर पब्लिक नोटिस जारी किया था. वहीं 6 मई, 16 मई, 24 मई और 1 जून को सोशल मीडिया पर ऐसे सभी अकाउंट होल्डर्स के लिए नोटिस दिया गया था. 

इसमें बैंक ने कहा था,,

"जिन अकाउंट होल्डर्स ने 30 अप्रैल, 2024 तक 3 सालों  से अधिक समय तक अपना अकाउंट ऑपरेट नहीं किया है और उनके अकाउंट में जीरो या कोई बैलेंस नहीं है, ऐसे सभी खाते बिना किसी और सूचना के पहली सूचना की तारीख से एक महीने या उसके बाद बंद कर दिए जाएंगे." 

अब बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए ये समयसीमा 30 जून, 2024 तक बढ़ा दी गई है. साथ ही, ऐसे अकाउंट होल्डर्स से अपील की गई है कि वे 30 जून, 2024 को या उससे पहले अपने खातों को फिर से एक्टिव करा लें. अगर ऐसा नहीं कराया जाता है, तो ऐसे अकाउंट 1 जुलाई, 2024 को या उसके बाद बिना किसी अगली सूचना के बंद कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड बिल का वो सच जो बैंक आपको नहीं बताते, जानते ही 'RBI जिंदाबाद' बोलेंगे!

बैंक की ओर से ग्राहकों से कहा गया है कि अगर वो अपने अकाउंट से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी चाहते हैं, या फिर कोई मदद चाहते हैं, तो अपने बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. PNB के मुताबिक ऐसे खातों को फिर से एक्टिव करने के लिए जरूरी है कि अकाउंट होल्डर 30 जून तक संबंधित ब्रांच में KYC डॉक्युमेंट जमा कर दें.

हालांकि, ऐसे अकाउंट्स जो कि डीमैट खातों (Demat Accounts) से लिंक्ड हैं, उन्हें बंद नहीं किया जाएगा. वहीं 25 साल से कम उम्र के ग्राहक वाले स्टूडेंट अकाउंट्स, नाबालिगों के खाते, SSY(सुकन्या समृद्धि योजना)/PMJJBY (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना)/PMSBY (प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना)/APY (अटल पेंशन योजना) जैसी योजनाओं के लिए खोले गए खातों को भी बंद नहीं किया जाएगा.

वीडियो: खर्चा पानी: बैंक, क्रेडिट कार्ड और आधार कार्ड में क्या क्या बदल रहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement