The Lallantop
Advertisement

पीएम मोदी ने 5G सर्विसेस लॉन्च की, जानिए पहले किन शहरों में मिलेगी ये सुविधा

फिलहाल आप अपने पुराने सिम पर ही 5G यूज कर सकेंगे. बस इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट होना जरूरी है.

Advertisement
pm narendra modi launches 5g
इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में पीएम मोदी (साभार-आजतक)
1 अक्तूबर 2022 (Updated: 1 अक्तूबर 2022, 13:39 IST)
Updated: 1 अक्तूबर 2022 13:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पीएम नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विसेज़ लॉन्च (5G Internet) कर दी हैं. पीएम मोदी (PM Modi) ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 (Indian Mobile Congress) की शुरुआत करते हुए 5G सर्विस लॉन्च की. हालांकि, शुरुआत में देश के सभी शहरों में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा. अभी केवल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कुछ मेट्रो शहरों में 5G सर्विस मिलेगी. 2023 के अंत तक पूरे देश में ये सुविधा मिलने लगेगी.

इससे पहले पीएम मोदी प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में शामिल हुए. यह कार्यक्रम 4 अक्टूबर तक चलेगा. आजतक की खबर के मुताबिक यहां पीएम मोदी ने 5G नेटवर्क पर वीडियो कॉल कर महाराष्ट्र में स्कूल के बच्चों से बातचीत की. यह कॉल जियो के नेटवर्क पर की गई थी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने जियो, एयरटेल और दूसरे कंपनियों के स्टॉल पर भी गए. उन्होंने नई तकनीक का डेमो भी लिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 

"आज टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है. मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ कंज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके इम्प्लिमेंटेशन में एक्टिव भूमिका निभाएगा. टेक्नॉलजी में विकास के साथ, भारत इंडस्ट्री रिवॉल्यूशन 4.0 का नेतृत्व करेगा. ये दशक ही नहीं शताब्दी भी भारत की होगी."

पीएम मोदी ने टेलीकॉम इंटस्ट्री की तारीफ करते हुए कहा, 

"2G, 3G, 4G के समय भारत टेक्नॉलजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा, लेकिन 5G के साथ भारत ने नया इतिहास रच दिया है. उन्होंने कहा पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, जो अब घटकर 10 रुपये प्रति GB हो गई है. औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति महीने 14 GB यूज करता है. पहले इसकी कीमत लगभग 4200 रुपये होती लेकिन अब 125-150 रुपये है. यह सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है." 

साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि Jio हाई क्वॉलिटी में सबसे सस्ते रेट पर 5G सर्विस देगा. Jio का वादा है कि दिसंबर 2023 तक भारत के हर कोने में 5G सर्विस दी जाएगी. 

Airtel ने घोषणा की है कि वह आज से 8 शहरों में 5G शुरू करेगा. इसमें मुंबई, दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु भी शामिल हैं. वहीं Vodafone-Idea भी जल्द ही 5G नेटवर्क शुरू करेंगे. 

5G यूज कैसे करें?

फिलहाल तो आप अपने पुराने सिम पर ही 5G यूज कर सकेंगे. बस इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट और उन बैंड्स का होना जरूरी है, जिस पर सर्विस उपलब्ध होगी. शुरुआत में टेलीकॉम सर्विसेस प्रोवाइडर्स का फोकस बड़े शहर ही होंगे. फिलहाल कंपनियों का दावा है कि 5G पर इंटरनेट की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा होगी. 

Video: लल्लन टेक: Jio के बाद अब एयरटेल और रियलमी लाने वाले हैं सस्ते 5G स्मार्टफोन

thumbnail

Advertisement