The Lallantop
Advertisement

पीएम मोदी की फैमिली में कुल कितने लोग हैं? सबके बारे में जानिए

नरेंद्र मोदी छह भाई-बहनों में तीसरे नंबर के हैं.

Advertisement
modi full family
तस्वीर 2003 की है, जब CM मोदी ने अपने सरकारी आवास पर दावत रखी थी. (फोटो - इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
30 दिसंबर 2022 (Updated: 30 दिसंबर 2022, 14:24 IST)
Updated: 30 दिसंबर 2022 14:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी (Heeraben Modi) नहीं रहीं. 100 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक़, इलाज के दौरान 30 दिसंबर को 3 बजकर 30 मिनट पर उनकी मृत्यु हो गई. पीएम ने अपनी मां को मुखाग्नि दी. अंतिम संस्कार के दौरान हीराबा का पूरा परिवार उन्हें आखिरी प्रणाम करने पहुंचा. उनके सभी बेटे और बेटी, नाती-पोते सब मौजूद रहे. आइए जानते हैं प्रधानमंत्री के परिवार में कौन-कौन हैं और फिलहाल क्या कर रहे हैं?

और कौन-कौन है परिवार में?

नरेंद्र मोदी के पिता नाम का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी है. दामोदरदास चाय बेचते थे. दामोदरदास और हीराबेन मोदी के 6 बच्चे हैं. नरेंद्र मोदी छह भाई-बहनों में तीसरे नंबर के हैं. पीएम, सोमभाई और अमृतभाई से छोटे हैं. प्रह्लाद और पंकज से बड़े हैं. नरेन्द्र मोदी की एक बहन भी हैं. उनका नाम बसंतीबेन है. 

बताया जाता है कि मोदी का परिवार आज भी मध्यवर्गीय जीवन जी रहा है. प्रधानमंत्री से पहले जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी उनका परिवार चकाचौंध से दूर ही रहा.

सोमभाई मोदी: सबसे बड़े भाई हैं. वडनगर में एक वृद्धाश्रम चलाते हैं. नरेंद्र मोदी और सोमभाई के संबंध कैसे है, उसका एक क़िस्सा बताते हैं.

वृद्धाश्रम के निवासियों के साथ सोमभाई (फोटो - इंडिया टुडे)

2015 की बात है. मोदी प्रधानमंत्री बन चुके थे. पुणे में एक NGO का फ़ंक्शन था. लोगों में उत्साह था कि प्रधानमंत्री के भाई बोलने जा रहे हैं. सोमभाई माइक पर आए और कहा,

"मेरे और प्रधानमंत्री मोदी के बीच एक स्क्रीन है. आप वो स्क्रीन देख नहीं सकते, लेकिन मैं देख सकता हूं. मैं नरेंद्र मोदी का भाई हूं, न कि प्रधानमंत्री का. प्रधानमंत्री मोदी के लिए मैं केवल भारत के 125 करोड़ लोगों में से एक हूं, जो उनके भाई-बहन हैं."

अमृतभाई मोदी: 72 साल के हैं. एक प्राइवेट कंपनी में काम करते थे. 2005 तक उनकी तनख़्वा 5,000 रुपयों से भी कम थी. अब रिटायर हो चुके हैं और अपने बेटे-बहु के साथ अहमदाबाद में चार कमरों के घर में रहते हैं. अमृतभाई मोदी के बेटे संजय मोदी की मशीन के पुर्जों की दुकान है. संजय के परिवार ने इंडिया टुडे के साथ हुई बातचीत में बताया था कि वो नरेंद्र मोदी से उनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद केवल दो बार मिले हैं. एक बार, जब मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गांधीनगर वाले घर पर दावत रखी थी. और दूसरी बार तक जब वो प्रधानमंत्री बने.

प्रह्लाद मोदी: एक दुकान चलाते हैं और गुजरात स्टेट फे़यर प्राइस ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं. जब मोदी मुख्यमंत्री थे, तब प्रह्लाद ने अपने बड़े भाई मोदी की ख़ूब आलोचना भी की थी. उन्होंने दुकान मालिकों पर 'छापे राज' के खिलाफ सार्वजनिक प्रदर्शन भी किया था.

कुछ दिन पहले ख़बर आई थी कि प्रधानमंत्री मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी का ऐक्सीडेंट हो गया था. 26 दिसंबर को कर्नाटक में मैसूर के पास एक सड़क हादसे में वो घायल हो गए थे.

पंकज मोदी, बसंतीबेन मोदी और प्रह्लाद मोदी (तस्वीर - फ़ाइल)

बसंतीबेन मोदी: नरेंद्र मोदी की इकलौती बहन हैं. होममेकर हैं और पति हंसमुख लाल LIC में सेवारत थे. जब मोदी प्रधानमंत्री बने थे, तब उन्होंने मीडिया के सामने आकर बहुत ख़ुशी ज़ाहिर की थी.

पंकज मोदी: मोदी के सबसे छोटे भाई हैं. गांधीनगर में रहते हैं. पंकज सूचना विभाग से रिटायर्ड हुए हैं. हीराबा इन्हीं के साथ रहती थीं. और, इसी वजह से नरेंद्र मोदी से अक्सर मिलते थे.

 

वीडियो: PM मोदी की मां हीरा बा की तबीयत ख़राब, क्या बोले राहुल गांधी?

thumbnail

Advertisement

Advertisement