The Lallantop
Advertisement

झारखंड: ATM से 27 लाख की चोरी की कोशिश कुत्ते ने नाकाम कर दी!

पालतू कुत्ते सांबा के भौंकना शुरू करते ही चोर सारा सामान वहीं छोड़ कर भाग गए.

Advertisement
pet dog prevented robbery
कुत्ते के भौंकने से फरार हो गए चोर (सांकेतिक तस्वीर: आजतक)
5 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 21:31 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 21:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड (Jharkhand) के हजारीबाग जिले में एक कुत्ते ने लाखों की चोरी की कोशिश को नाकाम कर दिया. चोर रात में एक ATM से पैसे चुराने के लिए आए थे. उनके पास गैस कटर, एलपीजी सिलेंडर और हथौड़ा जैसे औजार थे. वे ATM को काटकर खोलने ही वाले थे कि कुत्ते ने उन पर भौंकना शुरू कर दिया. इससे घबराए चोर वहीं सारा सामान छोड़ कर नौ दो ग्यारह हो गए. बताया गया है कि ATM में उस समय 27 लाख रुपये थे.

सांबा के भौंकने से फरार हो गए चोर

लाइवमिंट की रिपोर्ट के मुताबिक घटना शनिवार 2 जुलाई की है. चोर एक्सिस बैंक (Axis Bank) के ATM से पैसे चुराने आए थे. ये ATM चौपारण थाना क्षेत्र के चैथी गांव में जीटी रोड पर स्थित एक मकान के ग्राउंड फ्लोर पर है. जिस घर में ATM है, उसके मालिक का नाम सुधीर बरनवाल है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने पुलिस के हवाले से बताया कि जब सुधीर बरनवाल का पालतू कुत्ता सांबा भौंकने लगा, तो चोरों ने मशीन को खोलना बंद कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया कि कुत्ते के भौंकने की आवाज से लोगों की नींद खुलने का डर लगा तो चोर फरार हो गए.

घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. मामला दर्ज कर लिया गया है और घटना की जांच शुरू कर दी गई है. पुलिस ने ही बताया है कि ATM में 27 लाख रुपये थे. इसके अलावा पुलिस को ये भी शक है कि इस घटना में शामिल चोर झारखंड राज्य के बाहर के हो सकते हैं.

साल 2020 में गुजरात के वडोदरा के मंजलपुर में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था. एक सतर्क कुत्ते के कारण यहां चोरी की कोशिश नाकाम हुई थी. उस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने एक चोर को गिरफ्तार भी कर लिया था. 

हाल के समय में देश में ATM चोरी के मामले बढ़े हैं. रिपोर्ट के मुताबिक चौपारण की ही बात करें तो इससे पहले भी यहां दो बार ATM से चोरी हो चुकी है. साल 2011 में सिंहरावां में SBI के एक ATM से 16 लाख की चोरी की गई थी. इसी साल चोरी की एक और वारदात में 26 लाख रुपये चोरों ने ATM से साफ कर दिए थे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार, वित्त वर्ष 2017-18 में ATM लूट के 303 मामले सामने आए थे. तब सालभर में देश के अलग-अलग एटीएम से 11.22 करोड़ रुपये चुराए गए थे. वहीं वित्त वर्ष 2018-19 में एटीएम चोरी या डकैती के मामले बढ़कर 515 हो गए. तब देशभर में हुई ऐसी घटनाओं में 25.47 करोड़ रुपये की चोरी हुई थी.

वीडियो- प्रतापगढ़ में दीवार गिराने वाले विधायक ने घर पर चोरी का आरोप लगाते हुए क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement