The Lallantop
Advertisement

डॉक्टर कर रहे थे दिमाग की सर्जरी और मरीज टीवी पर देख रहा था 'बिग बॉस'!

चौंक गए ना आप? चलिए बताते हैं कि आखिर ये मामला क्या है.

Advertisement
Img The Lallantop
33 साल के मरीज वारा प्रसाद के ब्रेन में ग्लियोमा और मोटर कॉर्टेक्सवा को हटाने के लिए उसकी ओपन ब्रेन सर्जरी की गई. तस्वीर साभार- AAJTAK
font-size
Small
Medium
Large
22 नवंबर 2020 (Updated: 22 नवंबर 2020, 10:22 IST)
Updated: 22 नवंबर 2020 10:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आंध्र प्रदेश का गुंटूर. यहां के डॉक्टरों ने एक मरीज का ऑपरेशन उसे होश में रखते हुए किया. एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने मरीज का पसंदीदा शो दिखाकर उसे जगाए रखते हुए गंभीर ओपन ब्रेन सर्जरी की. ऑपरेशन के दौरान वो जागते रहे और उनका ध्यान ऑपरेशन पर ना रहे इसलिए ऑपरेशन थियेटर में मरीज को उसका पसंदीदा शो बिग बॉस और हालीवुड फिल्म दिखाई गई. सिर के ऑपरेशन के मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है. ऐसे में यह सफल ऑपरेशन चर्चा का विषय बना हुआ है.

क्या है मामला

आंध्र प्रदेश के गुंटूर के रहने वाले 33 साल के मरीज वारा प्रसाद की ओपन ब्रेन सर्जरी होनी थी. वारा प्रसाद के ब्रेन में ग्लियोमा और मोटर कॉर्टेक्सवा था. इसको हटाने के लिए उसकी ओपन ब्रेन सर्जरी की गई. यह ऑपरेशन सफल हुआ. सर्जरी गुंटूर के बृंदा न्यूरो सेंटर में की गई और इसके बाद ठीक होने पर उसे शनिवार 21 नवंबर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

जगाए रखना जरूरी था

इस सर्जरी में वारा प्रसाद को बेहोश होने से बचाने के लिए जगाए रखना जरूरी था. रियलटी शो 'बिग बॉग' और 'अवतार' फिल्म के जरिए उसे जगाए रखा गया ताकि डॉक्टर ब्रेन में होने वाली गतिविधि को कंप्यूटर के जरिए मॉनिटर कर सकें. जब डॉक्टरों की टीम उनके सिर से ट्यूमर को हटाने की प्रक्रिया कर रहे थे उस दौरान मरीज अपने पसंदीदा शो और फिल्म का आनंद ले रहा था.

इससे पहले भी साल 2016 में हैदराबाद में वारा प्रसाद का ऑपरेशन किया गया था लेकिन वो पूरी तरह सफल नहीं पाया था जिससे उसे दिक्कत हो रही थी. गुंटूर के सरकारी अस्पताल के डॉक्टर बी. श्रीनिवास रेड्डी, डॉ शेषाद्री सेखर (न्यूरोसर्जन), और डॉ त्रिनाथ (एनेस्थेटिस्ट) ने एक निजी अस्पताल में सर्जरी . इसमें सभी लेटेस्ट तकनीक और मशीनों का इस्तेमाल किया गया.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement