The Lallantop
Advertisement

18 जुलाई से शुरू होगा वर्तमान संसद का संभावित आखिरी मानसून सत्र, इन मुद्दों पर हो सकता है हंगामा

इस बार के संसद सत्र में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव होंगे.

Advertisement
Parliament
संसद भवन. (फाइल फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 19:15 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 19:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संसद का इस बार का मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) 18 जुलाई से शुरू होगा. लोकसभा सचिवालय की तरफ से 30 जून को ये जानकारी दी गई. साथ ही बताया गया कि संसद का मानसून सत्र 13 अगस्त को समाप्त हो जाएगा. आमतौर पर संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है और स्वतंत्रता दिवस से पहले समाप्त हो जाता है.

पिछले साल का संसद सत्र सरकार और विपक्ष की तनातनी के बीच खत्म हुआ था. पेगासस स्पाईवेयर, किसान आंदोलन और महंगाई के मुद्दे को लेकर संसद में जमकर हंगामा हुआ था. संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही प्रभावित हुई थी. लोकसभा का पिछला मानसून सत्र पिछले दो दशकों में सबसे कम प्रोडक्टिव था. सदन में केवल 21 फीसदी कार्यवाही हुई. वहीं 28 फीसदी प्रोडक्टिविटी के साथ राज्यसभा का सत्र 1999 के बाद से आठवां सबसे कम प्रोडक्टिव सत्र रहा.

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव

संसद के इस मानसून सत्र के पहले दिन भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा. वहीं उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा. राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना 21 जुलाई को होगी, वहीं 11 अगस्त को देश को नए राष्ट्रपति मिलेंगे. 25 जुलाई को भारत के नव निर्वाचित राष्ट्रपति अपने पद की शपथ लेंगे.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मानसून सत्र में भी संसद में खूब हंगामा होगा. कहा जा रहा है कि ईडी द्वारा कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ के मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. इसके साथ-साथ महाराष्ट्र में हुए राजनीतिक घटनाक्रमों पर भी हंगामा हो सकता है. वहीं महंगाई, बेरोजगारी खासकर अग्निपथ योजना पर भी विपक्ष ने सवाल पूछने की तैयारी कर ली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्तमान संसद भवन में ये आखिरी मानसून सत्र हो सकता है. बताया जा रहा है कि अक्टूबर 2022 तक नया संसद भवन तैयार हो जाएगा. 

वीडियो: संसद की एक समिति ने CAG के अधिकारियों को तलब किया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement