The Lallantop
Advertisement

राजस्थान के स्कूल में स्वतंत्रता दिवस मना, फिर चंदा जुटाकर अफ़ीम बांट दी गई! वीडियो वायरल

कार्यक्रम के समापन के बाद 10-12 ग्रामीण स्कूल पहुंचे, अफीम और डोडा पोस्त बांटने लगे और वहीं नशा करने लगे.

Advertisement
barmer rajasthan opium served in govt school video viral
सरकारी स्कूल में खुलेआम बांटी गई अफीम (फोटो- आजतक)
16 अगस्त 2022 (Updated: 16 अगस्त 2022, 14:22 IST)
Updated: 16 अगस्त 2022 14:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर (Barmer) में एक सरकारी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के दिन अफीम बंट गई. सोमवार को हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद स्कूल में प्रतिबंधित नशीले पदार्थ जैसे अफीम और अफीम की भूसी परोसी गई. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल (Video Viral) हो रहा है. वायरल वीडियो में स्कूल का नाम भी नजर आ रहा है. वहीं स्कूल के बरामदे में कुछ ग्रामीण नशा करते दिख रहे हैं. ये मामला गुड़ामालानी थाना क्षेत्र के रावली नाडी स्कूल का बताया जा रहा है.

बाड़मेर के स्कूल में बंटा ओपियम

आज तक के संवाददाता जयकिशन शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया. सोशल मीडिया पर वीडियो आने के बाद लोग कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. 

मुख्य खंड शिक्षा अधिकारी (सीबीईओ) ओमप्रकाश विश्नोई के मुताबिक,

"स्कूल के कुछ वीडियो सामने आए हैं. इस संबंध में जांच पड़ताल की जा रही है. स्वतंत्रता समारोह समारोह के बाद करीब एक दर्जन लोग स्कूल पहुंचे. घटना के बाद वायरल हुए चार वीडियो में साफ दिख रहा है कि आरोपी एक-दूसरे को अफीम और अफीम की भूसी परोस रहे थे और खा रहे थे.

विश्नोई ने आगे बताया,

“जब हम स्कूल पहुंचे तो वहां कोई नहीं था. मंगलवार सुबह स्टूडेंट्स, टीचर और अभिभावकों के बयान दर्ज कर एसडीएम को रिपोर्ट सौंपी जाएगी. रिपोर्ट और जांच के आधार पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.”

जानकारी के मुताबिक, स्कूल में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के समापन के बाद 10-12 ग्रामीण स्कूल पहुंच गए. स्कूल में ग्रामीण दरी बिछाकर एक दूसरे को अफीम और डोडा पोस्त बांटने लगे और स्कूल में ही नशा करने लगे. इस घटनाक्रम के चार अलग वीडियो वायरल हो गए. मामले की जांच की जा रही है. खबर है कि स्कूल में सहयोग राशि से डोडा पोस्त लाया गया था. हालांकि शिक्षा विभाग ने इस बात की अभी पुष्टि नहीं की है. ऐसे में जांच के बाद ही पूरे मामले की परतें खुल पाएंगी. 

बता दें पोस्त (Poppy) या पोस्ता फूल देने वाला एक पौधा है. इसके पौधे से अफीम निकलती है जो नशीली होती है. पोस्त की खेती एवं व्यापार करने के लिए सरकार के आबकारी विभाग से अनुमति लेना आवश्यक है. सूखे पोस्त ​​के छिलके को डोडा कहते हैं. इसमें से मॉर्फिन और कोडीन निकाला जाता है जिसका इस्तेमाल दवाओं में किया जाता है.

देखें वीडियो- राजस्थान के बाड़मेर में एक RTI कार्यकर्ता के साथ बर्बरता का मामला सामने आया, पुलिस ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement