The Lallantop
Advertisement

ओडिशा रेल हादसा: घटनास्थल पर जाएंगे PM मोदी, अब तक 280 की मौत, 900 से ज्यादा घायल

एक मालगाड़ी, कोरोमंडल एक्सप्रेस और हावड़ा एक्सप्रेस की टक्कर हुई थी.

Advertisement
Odisha rail accident three train collision in Balasore
तीन ट्रेनों की टक्कर हुई थी. (फोटो: आजतक)
3 जून 2023 (Updated: 3 जून 2023, 15:11 IST)
Updated: 3 जून 2023 15:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा रेल हादसे में मरने वालों की संख्या 280 पहुंच गई है. वहीं 900 से ज्यादा यात्री घायल बताए जा रहे हैं. ये आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. 2 जून की शाम जब ओडिशा में हुए रेल हादसे की खबर आई, तब एक मालगाड़ी और एक एक्सप्रेस ट्रेन की टक्कर की बात सामने आई थी. बाद में पता चला कि दो नहीं बल्कि तीन ट्रेनों एक मालगाड़ी, कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express) और हावड़ा एक्सप्रेस की टक्कर हुई थी.

रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है. अब रेस्टोरेशन का काम शुरू होने जा रहा है.

न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि PM नरेंद्र मोदी आज यानी 3 जून को ओडिशा जाएंगा. पहले वो बालासोर में हादसे वाली जगह जाएंगे और फिर कटक के हॉस्पिटल जाकर घायलों का हाल-चाल लेंगे.

कैसे हुआ हादसा?

आजतक के ऋतिक मंडल की रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा बालासोर स्टेशन के पास बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुआ. हादसे के समय आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी. हावड़ा से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) जो कि चेन्नई जा रही थी, बहनागा बाजार से 300 मीटर पहले डिरेल हुई. 

(फोटो: PTI)

हादसा इतना भयानक था कि कोरोमंडल एक्सप्रेस का ईंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया. इसके साथ ही कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन की पीछे वाली बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं. तभी इसी ट्रैक पर तेज रफ्तार से आ रही हावड़ा- बेंगलुरु एक्सप्रेस (12864) ट्रैक पर पड़ी कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से तेजी से टकरा गई.

रात भर चला बचाव अभियान
(फोटो: PTI)

2 जून को हादसे की जानकारी मिलते ही बचाव अभियान शुरू कर दिया गया था. रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन 3 जून की सुबह तक जारी रहा. NDRF की 7 टीमें, ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स की 5 टीमें, फायर ब्रिगेड की 24 गाड़ियां, लोकल पुलिस और वॉलेंटियर बचाव अभियान में जुटे रहे. ओडिशा सरकार के मुताबिक मौके पर 200 एम्बुलेंस लगाई गईं. साथ ही 45 मोबाइल हेल्थ टीम, 50 डॉक्टर लगाए गए थे. बचाव अभियान में मदद के लिए सेना भी जुटी थी.

ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे की जानकारी मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुःख जताते हुए लिखा,

"दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है. उम्मीद है कि घायल लोग जल्द ठीक होंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात करके स्थिति की जानकारी ली. घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद की जाएगी."

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 3 जून को राज्य में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस रेल हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. PM मोदी ने इस हादसे पर हालात की समीक्षा के लिए एक हाई लेवल मीटिंग की अध्यक्षता की. इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे.

वीडियो: केरल के मलप्पुरम में टूरिस्ट बोट के साथ हादसा

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement