The Lallantop
Advertisement

देश में आ रहा हजारों किलो का ड्रग्स, निर्मला सीतारमण ने किस बड़ी मछली को पकड़ने को कहा?

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि इस चेन को तोड़ना ही होगा.

Advertisement
nirmala-sitharaman
DRI के 65वें स्थापना दिवस को संबोधित करती हुईं सीतारमण. (फोटो: PTI)
font-size
Small
Medium
Large
6 दिसंबर 2022 (Updated: 6 दिसंबर 2022, 17:08 IST)
Updated: 6 दिसंबर 2022 17:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जांच एजेंसियों से कहा है कि वो 'बड़ी मछली' पकड़ें. उन ग्लोबल माफ़ियाओं को पकड़ें, जो भारत में क्विंटलों में ड्रग्स सप्लाई कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की मदद लें, लेकिन इस ड्रग्स की चेन को तोड़ना होगा.

दरअसल, हाल के महीनों में गुजरात के बंदरगाहों से भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद की जा रही है. पिछले हफ़्ते ही गुजरात में लगभग 143 किलो ड्रग्स ज़ब्त की गई थी, जिसकी क़ीमत क़रीब 478 करोड़ रुपये है. निर्मला सीतारमण राजस्व ख़ुफ़िया निदेशालय (DRI) के 65वें स्थापना दिवस पर बोल रही थीं, जब उन्होंने ये टिप्पणियां कीं. DRI मुख्य तौर पर देश में मादक पदार्थों, नशीले पदार्थों, सोने, हीरे, नक़ली करेंसी नोटों और बाक़ी ऐसी चीज़ों के अवैध व्यापार और इसमें शामिल अपराधियों को पकड़ने और रोकने वाली संस्था है.

निर्मला सीतारमण ने DRI के अधिकारियों से कहा कि वे पर्दे के पीछे काम करने वाले बड़े प्लेयर्स को पकड़ने के प्रयास करें. अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की मदद से ये सुनिश्चित करें कि तस्कर अधिकारियों से पार न पा पाएं. उन्होंने कहा,

"आप इन तस्करों को अपने से ज़्यादा चालाक नहीं होने दे सकते. हमें बहुत मेहनत करने की ज़रूरत है. हर केस को अंजाम तक पहुंचाना है. केवल वो नहीं, जो छोटे पाउच या एक किलो कोकेन के साथ पकड़ा गए. बल्कि जो इस देश में ड्रग्स के पहाड़ भेज रहे हैं, उनपर लगाम लगाना है."

वित्त मंत्री जिस पहाड़ की बात कर रही हैं, उसका ब्योरा जानना है तो ये जान लीजिए कि पिछले साल भर में DRI ने 3,463 किलो हेरोइन, 833 किलोग्राम सोना और 321 किलोग्राम कोकीन सहित और वर्जित सामान जब्त किए थे.

उन्होंने कहा कि ड्रग्स की ज़ब्ती की ख़बरों से लोगों के मन में सवाल उठता है कि गिरफ़्तार किए गए लोगों में से कितने जेल गए और असल में इस नेटवर्क के पीछे कौन है.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पूछा- "गुजरात में ड्रग्स पहुंच रहीं, क्या ये ईज ऑफ डूइंग बिजनेस है?"

thumbnail

Advertisement

Advertisement