The Lallantop
Advertisement

ISIS के कथित ठिकानों पर NIA की ताबड़तोड़ छापेमारी, 6 राज्य और 50 अरेस्ट

'वॉइस ऑफ हिंद' के ठिकानों की तलाश में NIA ने छापेमारी की. 50 गिरफ्तार.

Advertisement
NIA
NIA की सांकेतिक तस्वीर. (इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
2 अगस्त 2022 (Updated: 2 अगस्त 2022, 15:22 IST)
Updated: 2 अगस्त 2022 15:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ISIS की कथित डिजिटल प्रोपेगेंडा मैग्जीन 'वॉइस ऑफ हिंद' के ठिकानों की तलाश में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) ने सोमवार, 1 अगस्त को 6 राज्यों में छापेमारी की. बताया जा रहा है कि ISIS मैग्जीन के जरिए देश में आतंकवाद और अपने प्रोपेगेंडा को प्रोमोट कर रहा है. NIA ने ISIS के इसी टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के लिए छापेमारी की.

इंडिया टुडे के जितेंद्र बहादुर सिंह की खबर के मुताबिक, छापेमारी के दौरान NIA ने 50 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों से उनके कथित आतंकी संबंधों की जांच और पूछताछ की जा रही है. जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, आरोपियों के 'वॉयस ऑफ हिंद' से संबंध हैं और वह मैगजीन के लिए ऑनलाइन कंटेंट तैयार करते थे.

NIA ने रविवार को भी 6 राज्यों में ISIS से जुड़े संदिग्धों के 13 ठिकानों पर छापेमारी की थी. एजेंसी ने मध्य प्रदेश के भोपाल और रायसेन, गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद में छापेमारी की थी. इसके अलावा बिहार के अररिया, कर्नाटक के भटकल और तुमकुर, महाराष्ट्र के कोल्हापुर और नांदेड़ और उत्तर प्रदेश के देवबंद में भी छापेमारी की गई.

PTI की खबर के मुताबिक, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों ने भोपाल और रायसेन के दो लोगों से पूछताछ की, जो कथित तौर पर सोशल मीडिया पर ISIS के नाम पर समूह बनाने में शामिल थे.

इसके अलावा, जितेंद्र सिंह की खबर के मुताबिक छापेमारी में NIA ने आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री बरामद की है. जांच एजेंसी ने फुलवारी शरीफ मामले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े होने के संबंध में गुरुवार को नालंदा जिले सहित बिहार में कई स्थानों पर छापेमारी की.

इधर दूसरी तरफ, NIA ने देवबंद में एक मदरसे के छात्र को गिरफ्तार किया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, छात्र पर आरोप है कि वो आतंकी गितिविधियों में शामिल था. छात्र का नाम फारुख बताया जा रहा है. फारुख कर्नाटक का रहने वाला है. सूत्रों के हवाले से लिखी गई खबर के मुताबिक छात्र पाकिस्तान के ISI से सोशल मीडिया साइट्स के जरिए जुड़ा हुआ था. NIA, छात्र को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है. 

वीडियो: पुलिस ने इरफान खान को बताया उमेश कोल्हे की हत्या का मुख्य आरोपी, NIA को सौंप गई जांच

thumbnail

Advertisement

Advertisement