The Lallantop
Advertisement

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट केस में NIA ने साज़िशकर्ता और घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को किया गिरफ़्तार

NIA ने Bengaluru Cafe Blast को अंजाम देने वाले और प्लानिंग करने वाले आरोपियों को Kolkata से पकड़ा है.

Advertisement
NIA arrests Bengaluru cafe blast two suspected
रामेश्वर कैफे ब्लास्ट के आरोपियों को कोलकाता से गिरफ्तार किया गया है. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
12 अप्रैल 2024 (Updated: 12 अप्रैल 2024, 16:36 IST)
Updated: 12 अप्रैल 2024 16:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेंगलुरु (Bengaluru) के रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट (Bengaluru Cafe Blast) केस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ा एक्शन लिया है. पुलिस ने ब्लास्ट को अंजाम देने वाले आरोपी मुसाबिर हुसैन शाज़िब और साज़िश की योजना बनाने वाले अब्दुल मथीन ताहा को गिरफ़्तार किया है. ये गिरफ़्तारी NIA ने कोलकाता (Kolkata) के पास उनके ठिकाने के बारे में पता लगाने के बाद किया है. आरोपी अपनी पहचान छिपाकर वहां रह रहे थे. आजतक के अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों आरोपी  कर्नाटक से लेकर पश्चिम बंगाल और तमाम जगहों पर हिंदू नाम के फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल करते थे. इस ऑपरेशन में NIA, केंद्रीय खुफिया एजेंसियां, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल की राज्य पुलिस एजेंसियां शामिल थीं.

बेंगलुरु पुलिस ने इस धमाके के बाद गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (UAPA) और विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था. NIA की टीम ने कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 5, उत्तर प्रदेश में एक जगह सहित कुल 18 जगहों पर कार्रवाई की थी. पिछले दिनों साज़िश में साथ देने वाले मुजम्मिल शरीफ़ को भी हिरासत में लिया गया था. गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद NIA ने 3 मार्च को इस केस को अपने हाथ में लिया था.

ये भी पढ़ें - रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट केस में NIA को मिली पहली बार सफलता!

पूरा मामला क्या है?

1 मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट हुआ था. धमाके में 10 लोग घायल हुए थे. एक अंजान शख्स को रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट से पहले बैग छोड़कर जाते देखा गया था. बस से उतरने के बाद कैफे में घुसकर संदिग्ध ने कूपन लिया था और रवा इडली ऑर्डर की. लेकिन खाई नहीं, बैग रखा और चला गया. इसके थोड़ी देर बाद भयंकर ब्लास्ट हुआ. पूरी घटना कैफे में लगे CCTV कैमरे में रिकॉर्ड हो गई थी. बताया गया कि संदिग्ध ने रामेश्वरम कैफे में बम रखने और बमबारी के बाद वहां से निकलने के लिए 10 बसें बदली थीं. पुलिस ने बताया था कि कैफे में टाइमर का इस्तेमाल करके IED बम धमाका किया गया था. NIA ने मामले में संदिग्ध के बारे में जानकारी देने पर 10 लाख रुपये नकद इनाम देने की घोषणा की थी.

वीडियो: बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में पहचान छिपाकर घुसा था आरोपी, कैसे किया गया ब्लास्ट?

thumbnail

Advertisement

Advertisement