The Lallantop
Advertisement

NEET UG 2024: आयुषी पटेल का एक और वीडियो, NTA के साथ कुछ लोगों को भी सुनाया

आयुषी का दावा था कि Answer Sheet के मुताबिक़ उनके 720 में से 715 नंबर आने चाहिए थे. लेकिन अब कहा जा रहा है कि NTA ने आयुषी का रिजल्ट एक गलत एप्लिकेशन नंबर से जारी किया है. जिसमें आयुषी के सिर्फ़ 355 नंबर ही आ रहे हैं. इसी पर आयुषी का एक वीडियो सामने आया है.

Advertisement
Ayushi Patel NEET video
अब कहा जा रहा है कि NTA ने आयुषी का रिजल्ट एक गलत एप्लिकेशन नंबर से जारी किया है. (फ़ोटो/सोशल मीडिया)
11 जून 2024
Updated: 11 जून 2024 19:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर फटी हुई OMR शीट की तस्वीर भेजने का आरोप लगाने वाली आयुषी पटेल का एक और वीडियो आया है (Ayushi Patel Video NTA). इसमें उन्होंने NTA के उस जवाब को काउंटर किया है, जिसमें एजेंसी ने दावा किया था कि उसने आयुषी को फटी OMR शीट की तस्वीर मेल नहीं की थी.

NTA के खिलाफ आयुषी का एक और वीडियो

NTA की NEET UG 2024 परीक्षा के नतीजों को लेकर विवाद जारी है. परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर सवाल उठ रहे हैं. इसी बीच लखनऊ की रहने वाली Ayushi Patel का Video Viral हुआ. आयुषी NEET की तैयारी कर रही थीं. एग्जाम दिया था. लेकिन 4 जून को उनका रिजल्ट नहीं आया. आयुषी ने जब NTA को इसके बारे में मेल किया तो NTA ने उन्हें कथित तौर पर उनकी आंसर शीट (OMR) की फटी हुई फ़ोटोज़ भेजी.

छात्रा ने NTA के ख़िलाफ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की. इस पर NTA ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि NTA की ऑफिशियल ID से आयुषी पटेल को किसी भी तरह की फटी आंसर शीट नहीं भेजी गई. अब इस मामले में एक नई बात सामने आई है. आयुषी का दावा था कि उत्तर कुंजी (Answer Sheet) के मुताबिक़ उनके 720 में से 715 नंबर आने थे. लेकिन अब कहा जा रहा है कि NTA ने आयुषी का रिजल्ट एक गलत एप्लिकेशन नंबर से जारी किया है. जिसमें आयुषी के सिर्फ़ 355 नंबर ही आ रहे हैं. 

इसी पर वापस आयुषी का एक वीडियो सामने आया है. इसमें उन्होंने पूछा है कि बाकी सारे छात्रों का रिजल्ट गलत आ सकता है तो उनका क्यों नहीं आ सकता. जिस एप्लिकेशन नंबर से उन्होंने एग्जाम दिया वो कैसे गलत हो सकता है.

आयुषी के मुताबिक एडमिट कार्ड पर उनका एप्लिकेशन नंबर 240411840741 था जिसकी OMR शीट फटी होने की बात कहकर NTA ने रिजल्ट जारी करने से इनकार कर दिया था. लेकिन जब आयुषी का एप्लिकेशन नंबर 240411340741 डाला गया तो उसका रिजल्ट खुलकर सामने आ गया. इस गलत एप्लिकेशन नंबर से आयुषी पटेल के नंबर 355 ही आए हैं. आयुषी का दावा था है कि उनके आंसर की पर 715 नंबर हैं.

अपने नए वीडियो में आयुषी ने कहा,

"मेरा सवाल है उन लोगों से जो अभी तक मुझे सपोर्ट कर रहे थे, लेकिन एक नंबर की वजह से मेरे ख़िलाफ़ कैसे हो सकते हैं? मेरे पास मेरा एडमिट कार्ड है. एग्जाम का CCTV उन लोगों के पास है. मैं वहां पेपर दे रही थी. मेरा OMR मेरे मेल पर आया है. अब सब कुछ फेक कैसे हो गया? मुझे मेरा OMR चेक चाहिए. चाहे वो असली हो या वो नकली हो. अगर मेरा रिजल्ट दूसरे नंबर से आ रहा है तो वो NTA की गलती है. 8 की जगह 3 डालने से मेरा रिजल्ट कैसे आ सकता है. मेरा एडमिट कार्ड फेक कैसे हो सकता है?"

आयुषी के इस वीडियो पर अभी तक NTA की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

यह भी पढ़ें: NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक से किया इनकार

पहले क्या-क्या हुआ? 

लखनऊ की रहने वाली आयुषी पटेल ने भी लाखों छात्रों की तरह इस बार NEET की परीक्षा दी थी. आरोप है कि जब नतीजे आए, तो उसमें आयुषी का रिजल्ट नहीं था. आंसर की से मिलाने पर उनके हिसाब से उन्हें 715 नंबर मिलने चाहिए थे, क्योंकि उनका सिर्फ़ एक जवाब ही गलत था. इस वजह से उन्होंने एजेंसी को मेल किया कि उनकी आंसर शीट दिखाई जाए.

NTA का जवाब आया. उन्होंने मेल पर तस्वीर भेजी. आयुषी का आरोप है कि मेल पर भेजी गई ओएमआर शीट फटी हुई थी. इसके बाद आयुषी ने जवाब दिया कि OMR शीट फटने के लिए वो ज़िम्मेदार नहीं हैं, और मांग रखी कि अगर शीट फट भी गई है, तो उनका रिज़ल्ट न रोका जाए. इसी मांग के साथ आयुषी ने हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका डाली. इसमें कहा गया कि जब तक उनके केस को लेकर हाई कोर्ट कोई फैसला नहीं लेता, तब तक NEET के जारी रिजल्ट पर आगे की प्रक्रिया रोक दी जाए.

10 जून की रात NTA ने लखनऊ की रहने वाली आयुषी पटेल द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब दिया. NTA ने X पर एक पोस्ट में लिखा,

“NTA की ऑफिशियल ID से आयुषी पटेल को किसी भी तरह की फटी आंसर शीट नहीं भेजी गई. OMR शीट एकदम सही हालत में है, और स्कोर भी ऑफिशियल रिकॉर्ड के हिसाब से बिल्कुल सही हैं.”

NTA ने आगे बताया कि कैंडिडेट्स एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट से ही स्कोरकार्ड डाउनलोड करें.

वीडियो: NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक से किया इनकार

thumbnail

Advertisement

Advertisement