The Lallantop
Advertisement

लोगों ने पूछा बुलेट ट्रेन कहां है? रेल मंत्रालय ने फ़ोटो लगाकर जवाब दे दिया!

रेलवे ने बताया कि गुजरात, दादरा नगर हवेली और महाराष्ट्र में काम कहां तक पहुंचा?

Advertisement
bullet train progress report railway ministry Mumbai Ahmedabad bullet train
बुलेट ट्रेन प्रगति रिपोर्ट (फोटो- रेल मंत्रालय फेसबुक)
17 अगस्त 2022 (Updated: 17 अगस्त 2022, 14:15 IST)
Updated: 17 अगस्त 2022 14:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) ने भारत में बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के काम पर अपडेट दिया है. बुलेट ट्रेन प्रगति रिपोर्ट (Bullet Train Progress Report) के मुताबिक गुजरात (Gujarat), दादरा और नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में जमीन अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है. इसके साथ ही पाइलिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है.

ये अपडेट ऐसे समय पर आया है जब सोशल मीडिया पर कई लोगों ने 15 अगस्त 2022 के दिन व्यंग्य में पूछा था कि बुलेट ट्रेन कहां है? बस क्या? रेलवे ने अपडेट रिपोर्ट रख दी सामने

कितना काम पूरा हुआ ? 

रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 98.8 फीसदी जमीन अधिकृत कर ली गई है. इसके अलावा दादर नगर हवेली में 100 फीसदी जमीन एक्वायर कर ली गई है. वहीं महाराष्ट्र में 75.25 फीसदी जमीन का अधिग्रहण हो चुका है. 

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, गुजरात में साबरमती में यात्री टर्मिनल हब भी पूरा होने वाला है.

इसके अलावा 162 किलोमीटर में पायलिंग का काम खत्म हो चुका है. पायलिंग यानि किसी भी ढांचे को बनाने के लिए रखा गया आधार या पिलर. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि 72.2 किलोमीटर की दूरी में पायर भी बन चुके हैं. पायर माने वो संरचना जो जमीन से समुद्र में बनाई जाती है.

2026 तक प्रोजेक्ट होगा पूरा

मोदी सरकार का पहला रेल बजट पेश करते हुए साल 2014 में सदानंद गौड़ा ने बुलेट ट्रेन का ऐलान किया था. उस समय सरकार ने साल 2023 में बुलेट ट्रेन पटरी पर दौड़ाने का एक लक्ष्य रखा था लेकिन कोविड के चलते ये डेडलाइन 2026 तक बढ़ा दी गई.

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इसकी अधिकतम स्पीड 350 किलीमीटर प्रति घंटे होगी. जापान के सहयोग से भारत सरकार मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (बुलेट ट्रेन) प्रोजेक्ट पर तेजी से काम रही है. मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के लिए अलग से हाई स्पीड ट्रैक बिछाया जा रहा है. ये ट्रेन समुद्र के अंदर से भी गुजरेगी. इस रूट पर कुल 508 किलोमीटर की दूरी बुलेट ट्रेन लगभग 2 घंटे में पूरी करेगी.

खबरों के मुताबिक, मुंबई-अहमदाबाद के अलावा दिल्ली-अहमदाबाद के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. बुलेट ट्रेन से दिल्ली से अहमदाबाद का सफर सिर्फ 4 घंटे में पूरा होगा. अभी दिल्ली से अहमदाबाद जाने में करीब 14 घंटे लगते हैं. 

देखें वीडियो- रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को बुलेट ट्रेन से जुड़ी किस बात पर आ गया गुस्सा?

thumbnail

Advertisement