The Lallantop
Advertisement

भांजी की शादी थी, मामा ने मायरा की रस्म में 1 करोड़ कैश शगुन दे दिया!

मामला हरियाणा के रेवाड़ी का है. यहां भांजी की शादी में मामा ने शगुन के तौर पर 1 करोड़, 1 लाख, 11 हजार 111 रुपये कैश दे दिया. कैश के साथ ही करोड़ों रुपए के गहने भी दिए.

Advertisement
uncle gives 1 crore in his niece bhaat ceremony
मामा ने भात की रस्म में नोटों की गड्डियों का ढेर लगा दिया (फोटो: सोशल मीडिया)
pic
देशराज सिंह चौहान
font-size
Small
Medium
Large
28 नवंबर 2023 (Updated: 28 नवंबर 2023, 24:03 IST)
Updated: 28 नवंबर 2023 24:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरियाणा (Haryana) के रेवाड़ी में एक व्यक्ति ने अपनी भांजी की शादी में इतना शगुन दिया है कि उसकी चर्चा देश भर में हो रही है. लोग हैरान हैं क्योंकि इस व्यक्ति ने भांजी की शादी पर बहन के घर नोटों की गड्डियों का ढेर लगा दिया. उसने शगुन के तौर पर 1 करोड़, 1 लाख, 11 हजार 111 रुपये कैश दे दिया. कैश के साथ ही करोड़ों रुपए के गहने भी दिए. मामा ने अपनी भांजी को ये सब शादी की एक प्रचलित रस्म ‘मायरा’ में दिया है. 'मायरा' इसे 'भात' की रस्म भी कहते हैं. 

राजस्थान में मायरा की रस्म सबसे ज्यादा प्रचलित है. आज से नहीं, लंबे वक्त से. इसमें कोई व्यक्ति अपनी बहन के बच्चों के लिए, यानी भांजा-भांजी की शादी में मायरा लेकर आते हैं. भांजे और भांजी, दोनों की शादी में. गहने, कैश, कपड़े और बाकी सामान. लोग अपनी हैसियत के हिसाब से मायरा भरते हैं.

यहां पढ़ें- मायरा क्या होता है जिसमें मामा ने इतने करोड़ रुपये बहा दिए?

जब मामा ने दिए 1 करोड़ 1 लाख 11 हजार 111 रुपये

मायरा की रस्म जहां होती है, वहां हर कोई अपनी हैसियत के हिसाब से इसे करता है. कई लोग मायरा भरने में इतने पैसे खर्च कर देते हैं कि चर्चा का विषय बन जाते हैं. रेवाड़ी के एक गांव ऐसा ही कुछ हुआ है. रेवाड़ी से सटे गांव आसलवास के रहने वाले सतबीर की इकलौती बहन की शादी सिंदरपुर में हुई थी. वह काफी लंबे समय से गढ़ी बोलनी रोड स्थित पदैयावास के पास परिवार के साथ रहती हैं. उनके पति का निधन हो चुका है. उनकी एक बेटी है. उसी की शादी में मामा सतबीर भात की रस्म निभाने पहुंचे. जब भात की रस्म शुरू हुई, तो वहां मौजूद सभी लोग दंग रह गए. 

सतबीर 500-500 के नोट की गड्डियां निकालते गए. पूरे 1 करोड़, 1 लाख, 11 हजार 111 के रुपए कैश भात की रस्म में दिया. इसके अलावा सतबीर ने करोड़ों रुपए के गहने और दूसरे सामान भी दिए. इस रस्म के दौरान का वीडियो भी सामने आया है. सतबीर का खुद का क्रेन का कारोबार है. अच्छी खासी जमीन-जायदाद के मालिक हैं. ऐसे में जब बहन की बेटी की शादी आई तो उन्होंने भात के तौर पर इतनी भेंट दी, जिसकी चर्चा अब पूरे देश में हो रही है.

ये भी पढ़ें- 81 लाख कैश, 40 तोला सोना, 30 बीघा जमीन... मामा ने मायरे में खर्च कर दिए 3 करोड़ रुपये!

सोशल मीडिया पर आलोचना और वाहवाही

हालांकि, इस चर्चा में आलोचना और तारीफ दोनों शामिल है. लोग अपनी-अपनी राय जाहिर कर रहे हैं. कुछ लोग इस पूरी घटना पर मामा की तारीफ कर रहे हैं, तो कुछ इसे दहेज प्रथा और दिखावा कहकर गलत बता रहे हैं. 

कई लोग इसे लड़की के मामा का बड़ा दिल बता रहे हैं. कह रहे हैं कि ऐसे भात की रस्म निभाने वाले मामा हों, तो लड़की को कभी कोई कमी नहीं होगी.

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि मायरा की रस्म एक तरह का दहेज ही है. उनके मुताबिक नाम चाहे जो रख लो, लड़की वालों के घर से जाने वाला कोई भी धन दहेज ही है. 

लोगों का कहना है कि इससे दहेज प्रथा को बढ़ावा मिलता है, लोगों पर अधिक से अधिक मायरा भरने का सामाजिक दबाव बढ़ता है. इस पूरे वाकये पर आप क्या सोचते हैं? हमें कॉमेंट करके बताइए और ऐसी ही वायरल खबरों के लिए पढ़ते रहिए द लल्लनटॉप.

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी सुरंग में फंसे सभी मजदूर 17 दिन बाद जिंदा बाहर आए, PM मोदी बोले- नया जीवन 

वीडियो: सोशल लिस्ट: रस्मों के बीच चल गया क्रिकेट मैच लाइव, मेहमानों का ध्यान ऐसा भटका कि वायरल हो गया

thumbnail

Advertisement