The Lallantop
Advertisement

मध्यप्रदेश: हरदा की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, अब तक 8 की मौत, 70 से ज्यादा घायल

Madhya Pradesh के Harda की पटाखा फैक्ट्री में हुए इस विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई. इस हादसे 8 लोगों की मौत और 70 से ज्यादा लोगों के घायल होने की ख़बर है. समाचार लिखे जाने तक धमाके से लगी आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं.

Advertisement
Madhya pradesh, Harda, Blast
हरदा की पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट (Twitter)
6 फ़रवरी 2024 (Updated: 6 फ़रवरी 2024, 15:21 IST)
Updated: 6 फ़रवरी 2024 15:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के हरदा जिले (Harda) में एक दर्दनाक हादसा हुआ है. जिले की एक पटाखा फैक्ट्री से भीषण विस्फोट हुआ है. धमाके के बाद फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है. इस हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 70 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. आग इतनी भीषण थि कि पूरा इलाका जलकर खाक हो गया है.  इलाके में रुक-रुक कर कई धमाके भी हुए है. फैक्ट्री में फिलहाल कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. 

इंडिया टुडे से जुड़े हेमेंद्र शर्मा और लोमेश कुमार गौर की रिपोर्ट के मुताबिक ये हादसा हरदा के बैरागढ़ की पटाखा फैक्ट्री में हुआ है. इस दौरान फैक्ट्री में कई लोग मौजूद थे. रेस्क्यू के लिए SDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. इस घटना से जुड़ा हुआ वीडियो भी सामने आया है, जो काफी भयावह है. धमाके के बाद आग की ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई दे रही हैं. खबर लिखे जाने तक धमाके से लगी आग पर काबू पाने के प्रयास जारी थे. मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों की कोशिश है कि किसी भी तरह से आग पर काबू पाया जाए. 

ये भी पढ़ें: जीतन राम मांझी नीतीश सरकार से नाखुश? अब तो सबके सामने बोल दिया- '1 रोटी से पेट नहीं भरता... '

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस घटना में घायलों के इलाज का खर्च उठाने और मृतकों के परिजनों को मुआवजे की बात कही है. उन्होंने आजतक से बात करते हुए कहा,

“गंभीर रूप से घायल लोगों को इलाज के लिए भोपाल, इंदौर में भर्ती कराया गया है. मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी. इसके अलावा उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च भी सरकार उठाएगी.”

हरदा जिले के कलेक्टर ऋषि गर्ग के मुताबिक गंभीर रुप से घायल लोगों को अलग जगह पर शिफ्ट किया जा रहा है. उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI से कहा, 

"आज सुबह एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया. बचाव अभियान चलाया जा रहा है. घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है. जबकि जो लोग गंभीर रूप से घायल हैं उनको इलाज के लिए भोपाल और इंदौर शिफ्ट किया जा रहा है.''

प्रशासन के कई बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं. हालांकि, इस फैक्ट्री के अंदर कितने लोग हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है. इस घटना के बाद आसपास के जिलों से राहत सामग्री भेज दी गई है. नर्मदापुरम और बैतूल जिले से SDRF के जवान भी रवाना हो चुके हैं. नर्मदापुरम से तीन एम्बुलेंस और छह फायर ब्रिगेड को मौके पर भेजा गया है. जबकि SDRF के 19 जवानों को भी राहत और बचाव सामग्री के साथ हरदा भेजा गया है.

वीडियो: ईशान किशन पर राहुल द्रविड़ की दो टूक, कहा- 'मैं इस मसले पर और जोर नहीं देना चाहता'

thumbnail

Advertisement

Advertisement