The Lallantop
Advertisement

मुंबई के 'डिब्बा वाला' जैसे टिफिन लंदन में धूम मचा रहे, पुराना नाता सामने आया, VIDEO वायरल

Viral Video में दिख रहा है कि London की Dabba Drop नाम की कंपनी प्लास्टिक कंटेनर की बजाय पारंपरिक भारतीय स्टील टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल कर रही है.

Advertisement
london dabba drop inspired from mumbai dabba vala viral video reverse colonisation
उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर किया है (फोटो- X/आजतक)
29 अप्रैल 2024
Updated: 29 अप्रैल 2024 13:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्टील के डिब्बों में टिफिन पैक हो रहा है. एक के ऊपर एक डिब्बा सेट कर पोटली में बांधकर साइकिल से जगह-जगह डिलीवरी हो रही है (London Dabba Service Viral Video). ये सब सुनकर किसी के भी दिमाग में मुंबई के ‘डिब्बा वाला’ का नाम आएगा. लेकिन ये सब हो रहा है लंदन में. मुंबई के ‘डिब्बा वाला’ से इंस्पायर होकर लंदन में ‘डिब्बा ड्रॉप’ नाम की सर्विस चलाई जा रही है. वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल है.

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने 20 अप्रैल को लंदन के डिब्बा ड्रॉप का वीडियो शेयर किया जिसे देख यूजर्स हैरान हैं. उन्होंने लिखा,

रिवर्स कॉलोनाइजेशन का इससे बेहतर या 'स्वादिष्ट' सबूत नहीं!

वीडियो में दिख रहा है कि डिब्बाड्रॉप, प्लास्टिक कंटेनर की बजाय पारंपरिक भारतीय स्टील टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल कर रही है.

वीडियो पर यूजर्स ने बढ़िया कॉमेंट्स भी किए. एक यूजर ने लिखा कि हमारा देश भारतीय तरीके से दुनिया का नेतृत्व कर रहा है. एक ने लिखा कि विदेशी हमारे खाने से इंस्पायर हो रहे हैं और हम बर्गर-पिज्जा खा रहे हैं. US के कुछ यूजर्स ने अपने यहां भी ऐसी सर्विस शुरू करने की बात कही. 

बता दें, मुंबई का डिब्बा बिजनेस 130 साल से भी ज्यादा पुराना है. वो मुंबई में घरों से लेकर दफ्तर तक गरमा गरम खाना पहुंचाने की सर्विस देते हैं. इस सिस्टम में 5 हजार से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं और ये हर दिन दो लाख से ज्यादा लोगों को डिब्बा पहुंचाने का काम करते हैं. कहा जाता है कि डिब्बा वाला की शुरुआत साल 1890 में महादु हावजी बचे ने की थी. तब इसके केवल 100 कस्टमर्स थे.

ये भी पढ़ें- मेट्रो है या रील बनाने का 'अड्डा', अब महिलाएं आईं, घूंघट ओढ़ा और डांस शुरू, वीडियो वायरल

डिब्बे वाला का लंदन से पुराना नाता

साल 2003 में किंग चार्ल्स भारत दौरे पर आए थे तब उन्होंने ‘डिब्बा वाला’ से जुड़े लोगों से मुलाकात की थी और उनके काम की जमकर तारीफ की थी. 2005 में लंदन में प्रिंस चार्ल्स और कैमिला पार्कर की शादी में डिब्बा वाला के दो सदस्यों को इनवाइट भी किया गया है. तब उन्होंने शाही कपल को महाराष्ट्र की पगड़ी और नौ गज की साड़ी गिफ्ट की थी. 2023 में क‍िंग चार्ल्‍स III का राज्याभ‍िषेक हुआ था, तब डिब्बा वाला की तरफ से उन्हें पुनेरी पगड़ी भेजी गई थी.

वीडियो: बसपा नेता आकाश आनंद की रैली में पैसे बांटने का वीडियो वायरल, पुलिस ने दर्ज की FIR

thumbnail

Advertisement

Advertisement