The Lallantop

Election Results 2024 Live: NDA को मिला बहुमत, राहुल गांधी बोले- 'रिजल्ट कह रहा, देश मोदी-शाह को नहीं चाहता'

Election Results 2024 Live Updates: लोकसभा की 542 सीटों की काउंटिंग शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में BJP के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर गया है और बड़ी बढ़त बना ली है. कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन INDIA ब्लॉक भी उलटफेर की उम्मीद कर रहा है. अब तक INDIA ब्लॉक 233 से ज्यादा सीटों पर आगे है. जबकि NDA 292 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 18 सीटों पर अन्य आगे हैं. कौन आगे? कौन पीछे? कौन जीता? कौन हारा? सब आपको आज यहीं मिलेगा.

अभय शर्मा
6:04 PM
जुलाई 5 2024
1952 के बाद 44 दिन का यह चुनाव सबसे लंबा रहा
LIVE UPDATES
8:08 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: क्यों केजरीवाल को सौरभ भारद्वाज ने 'ख‍िलाए लड्डू'

राजधानी दिल्‍ली की सभी सीट हारने के बावजूद आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने लड्डू बांटे. इतना ही नहीं, उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री अर‍विंद केजरीवाल की तस्‍वीर पर लड्डू ख‍िलाया और बाद में उसे कार्यकर्ताओं को बांट दिया. इसे देखकर लोग हैरान रह गए.

भाजपा को कम सीटें मिलने से आम आदमी पार्टी भी बेहद खुश है. उसके नेताओं ने प्रेस कांफ्रेंस की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्‍तीफा तक मांग ल‍िया. लेकिन आप नेता सौरभ भारद्वाज इतने खुश हो गए क‍ि उन्‍होंने पार्टी दफ्तर में लड्डू बांटना शुरू कर दिया. उन्‍होंने कहा-

‘जनता ने बीजेपी का अहंकार तोड़ा है. भगवान से कहेंगे कि हमें चाहे जीरो कर दो, लेकिन बीजेपी को 272 मत करना. यह देश बीजेपी से देश को बचाने का चुनाव है.’

7:32 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: NDA की जीत के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट

नतीजों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,

‘देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है. भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है. मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे. सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं.’

7:18 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: मैनपुरी से जीतीं डिंपल

मैनपुरी से सपा की डिंपल यादव जीत गई हैं. उन्होंने बीजेपी के जयवीर सिंह को 2 लाख 20 हजार वोटों से हराया है. 

6:51 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: अमेठी का रण हारने के बाद आया स्मृति ईरानी का पहला रिएक्शन, जानें क्या कहा

इस बार सबसे चौंकाने वाला नतीजा अमेठी ने दिया है. यहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हार गई हैं.

यहां से कांग्रेस उम्मीदवार केएल शर्मा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भारी मतों से हरा दिया है. केएल शर्मा ने 1 लाख 25 हजारों वोटों से स्मृति ईरानी को हरा दिया है.

हार के बाद स्मृति ईरानी का बयान आया, कहा है -

"आज जो चुनाव जीते हैं, उनको बधाई. आशा है जैसे हमने जनता की समस्या को सुना है, उसी तरह से वह भी जनता के लिए काम करेंगे. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त करती हूं. सभी भाजपा के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद. अमेठी की जनता का आभार कि उन्होंने मुझे पांच साल सेवा करने का मौका दिया."

6:30 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: रायबरेली या वायनाड, लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी ने हर एक सवाल का द‍िया जवाब!

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस की. उन्‍होंने रायबरेली या वायनाड, व‍िपक्ष में या सरकार में रहेंगे,  हर एक सवाल का जवाब द‍िया. उन्‍होंने कहा, जनता ने भाजपा का ह‍िसाब कर दिया है. देश ने मोदी को नकार दिया है. रिजल्ट कह रहा, देश मोदी-शाह को नहीं चाहता. यह चुनाव सिर्फ एक राजनीत‍िक दल के ख‍िलाफ नहीं था. एक दल, एक गर्वनमेंट स्‍ट्रक्‍चर, सीबीआई, ईडी और जूडिश‍ियरी के ख‍िलाफ हम लड़े. क्‍योंक‍ि इन संस्‍थाओं को मोदी और अम‍ित शाह ने कैप्‍चर किया.

राहुल गांधी ने कहा, यह लड़ाई संविधान को बचाने की थी. जब इन लोगों ने हमारे बैंक एकाउंट कैंसिल किए. कई मुख्‍यमंत्रियों को जेल में डाला तो मुझे यकीन हो गया था क‍ि ह‍िन्‍दुस्‍तान की जनता इनके इस कदम को सफल नहीं होने देगी. जनता को दिल से धन्‍यवाद. आपने संविधान बचाने का पहला और बड़ा कदम ले ल‍िया है. हम सरकारी एजेंसियों के ख‍िलाफ लड़े. जहां भी गठबंधन बना, हम एक होकर लड़े. कांग्रेस ने देश को एक नया विजन दे दिया है. हम उनके प्रयासों को सफल नहीं होने देंगे. हमने जो वादे किए थे, वो पूरे करेंगे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, कल इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक है. जो गठबंधन के नेता तय करेंगे, वही आख‍िरी फैसला होगा. अपने साथियों और सहयोगियों से बात करने के बाद ही हम तय करेंगे कि सरकार बनाने के बारे में क्या करना है. कांग्रेस अकेली नहीं है. हमारे साथ कई अन्‍य दल हैं. उनके साथ बैठक करेंगे, क्‍योंक‍ि सचमुच में आज हमारे पास इसका जवाब नहीं है.रायबरेली या वायनाड, कहां से रहेंगे, इस सवाल के जवाब पर राहुल गांधी ने कहा, सोचकर फैसला लेंगे. दोनों जगह की जनता ने बहुत प्‍यार दिया है.

6:18 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: सरकार बनाने की तैयारियों पर बोले राहुल

सरकार बनाने की तैयारियों को लेकर राहुल ने कहा, ‘हम कल अपने गठबंधन सहयोगियों से मिलने जा रहे हैं और फिर फैसला करेंगे.’

6:14 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: 'यह जनादेश मोदी के खिलाफ है, PM की नैतिक हार है...', नतीजों के बाद बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, 'आज जो देश में चुनाव के रिजल्ट आए हैं. ये जनता का रिजल्ट है. यह लड़ाई मोदी बनाम जनता है. हम विनम्रता से जनमत को मानते हैं. यह मैनडेट मोदी के खिलाफ है.'

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने कहा-

‘यह मोदी की नैतिक हार है. जो हर जगह अपने नाम से वोट मांगते थे. हमने प्रतिकूल माहौल में चुनाव लड़ा. हमारे बैंक खाते सील कर दिए गए थे, नेताओं को जेल में डाला गया. शुरू से आखिर तक कांग्रेस पार्टी का कैंपेन सकारात्मक था. हमने महंगाई, रोज़गार जैसे मुद्दों पर चुनाव लड़ा. प्रधानमंत्री ने जिस तरह से कैंपेन किया, वह लंबे समय तक याद किया जाएगा.’

साथ ही खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और न्याय यात्रा सफल रही. प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रचार के दौरान जनता के बीच झूठ फैलाया. 

4:50 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: अमेठी में राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी से ले लिया बदला! मां के मैनेजर से दिलाई चुनाव में मात

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है. यहां कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर BJP के गढ़ में सेंध लगा दिया है. BJP को पिछली बार उत्तर प्रदेश में 62 सीट मिली थीं, वहीं NDA को कुल 64 सीट मिली थीं. इस बार सबसे चौंकाने वाला नतीजा अमेठी ने दिया है. यहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हार गई हैं.

यहां से कांग्रेस उम्मीदवार केएल शर्मा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भारी मतों से हरा दिया है. केएल शर्मा ने करीब डेढ़ लाख वोटों से स्मृति ईरानी को हरा दिया है. 2019 लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हरा दिया था. अपनी जीत पर केएल शर्मा ने कहा ‘कांग्रेस की जीत अमेठी की जनता और गांधी परिवार की जीत है.’

केएल शर्मा गांधी परिवार के पुराने परिचित हैं. वह परिवार के करीबी सहयोगी रहे हैं और लंबे समय तक रायबरेली में सोनिया गांधी का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- बिहार का माहौल बदलने वाला है? सोशल मीडिया पर नीतीश कुमार के पोस्टर घूमने लगे 

4:26 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: शिवसेना के दोनों गुट जिन सीटों पर आमने-सामने थे, वहां कौन आगे?

महाराष्ट्र की 13 सीटों पर शिवसेना के दोनों गुटों ने सीधे तौर पर एक-दूसरे को टक्कर दी.

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, उद्धव ठाकरे गुट 13 में से 7 सीटों पर आगे चल रहा है.

जबकि एकनाथ शिंदे गुट 6 सीटों पर आगे है.

जहां उद्धव वाली शिवसेना आगे:-

मुंबई उत्तर पश्चिम - शिवसेना (उद्धव) 
मुंबई दक्षिण मध्य-शिवसेना (उद्धव)
मुंबई दक्षिण-शिवसेना (उद्धव)
हिंगोली - शिव सेना (उद्धव)
शिरडी-शिवसेना (उद्धव)
नासिक - शिव सेना (उद्धव)
यवतमाल-वाशिम - शिवसेना (उद्धव)

एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना कहां आगे?

बुलढाणा-शिवसेना (NDA)
हातकणंगले-शिवसेना (NDA) (777 वोटों का अंतर) 
कल्याण-शिवसेना (NDA)
ठाणे-शिवसेना (NDA)
मावल-शिवसेना (NDA)
औरंगाबाद-शिवसेना (NDA)

ये भी पढ़ें:- JDS के प्रज्वल रेवन्ना का क्या हुआ? यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे

4:09 PM
जून 4, 2024

Lok sabha Election Result: केरल में BJP का खाता खुला, इतिहास में पहली बार राज्य में पार्टी जीती

केरल की त्रिशूर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार और अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी ने बड़ी जीत हासिल की है.
 
देश के इतिहास में पहली बार भाजपा ने केरल में कोई लोकसभा सीट जीती है. सुरेश गोपी ने 75,079 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की है.
उन्हें कुल 4,09,239 मत मिले.

इस बार उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाकपा के केवी एस सुनील कुमार थे. सुनील कुमार को 3,31,538 मत मिले थे और कांग्रेस के मुरलीधरन 3,22,995 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

Election Results 2024 Live: NDA को मिला बहुमत, राहुल गांधी बोले- 'रिजल्ट कह रहा, देश मोदी-शाह को नहीं चाहता'

Election Results 2024 Live Updates: लोकसभा की 542 सीटों की काउंटिंग शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में BJP के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर गया है और बड़ी बढ़त बना ली है. कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन INDIA ब्लॉक भी उलटफेर की उम्मीद कर रहा है. अब तक INDIA ब्लॉक 233 से ज्यादा सीटों पर आगे है. जबकि NDA 292 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 18 सीटों पर अन्य आगे हैं. कौन आगे? कौन पीछे? कौन जीता? कौन हारा? सब आपको आज यहीं मिलेगा.

अभय शर्मा
6:04 PM
जुलाई 5 2024
1952 के बाद 44 दिन का यह चुनाव सबसे लंबा रहा
LIVE UPDATES

Advertisement