The Lallantop
Advertisement

अमृतपाल सिंह की रिहाई का मामला कमला हैरिस तक पहुंचा, अमेरिकी-सिख वकील ने किया संपर्क

Amritpal Singh को पंजाब के खडूर-साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत मिली है. जेल से चुनाव लड़ने वाले अमृतपाल सिंह ने कांग्रेस के कुलबीर सिंह को लगभग दो लाख वोटों के अंतर से हराया है.

Advertisement
Amritpal Singh, Kamala Harris
अमृतपाल सिंह का मामला कमला हैरिश तक पहुंच गया है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे/Reuters)
font-size
Small
Medium
Large
11 जून 2024
Updated: 11 जून 2024 08:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है. उसकी रिहाई का मामला अब अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) तक पहुंच गया है. अमेरिकी-सिख वकील जसप्रीत सिंह (Advocate Jaspreet Singh) ने कमला हैरिस से इस मामले में हस्तक्षेप करने और अमृतपाल सिंह को जेल से रिहा करवाने का अनुरोध किया है. कमला हैरिस भारतीय मूल की एक अमेरिकी नेता हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में सिंह को पंजाब के खडूर-साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत मिली है. सिंह आतंकवाद के आरोप में जेल में बंद है. उसने जेल से ही चुनाव जीता है.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वकील जसप्रीत सिंह ने कहा है कि उन्होंने इस मामले का गहन अध्ययन किया है. और उनका मानना है कि अमृतपाल सिंह की हिरासत ‘न्यायसंगत’ नहीं है.

NSA लगा है

'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह को अप्रैल 2023 में पंजाब के मोगा जिले में आत्मसमर्पण के बाद गिरफ्तार किया गया था. इससे पहले सिंह एक महीने से अधिक समय से फरार था. पंजाब पुलिस ने उस पर नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA) लगाया है.

ये भी पढ़ें: खडूर साहिब में खालिस्तान नेता अमृतपाल सिंह ने सबको चौंका दिया

वकील जसप्रीत सिंह ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो जारी किया है. अमृतपाल सिंह की रिहाई के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाने के उद्देश्य जसप्रीत सिंह सौ से अधिक अमेरिकी कांग्रेसियों के साथ बातचीत की योजना बना रहे हैं. उन्होंने अपने वीडियो में कहा,

"मैं पिछले दो-तीन महीनों में उनसे दो बार मिल चुका हूं. मैंने उनसे माइग्रेशन के मुद्दों पर बात की. उन्होंने मुझे अपने कार्यालय आने का समय दिया है. मैं उनसे 11 जून को मिलूंगा."

जेल से चुनाव लड़ने वाले अमृतपाल सिंह ने कांग्रेस के कुलबीर सिंह को लगभग दो लाख वोटों के अंतर से हराया है. वकील जसप्रीत सिंह ने कहा,

"अमृतपाल सिंह की जीत बहुत बड़ी जीत थी और उनको लगातार हिरासत में रखना मानवाधिकारों पर गंभीर सवाल खड़े करता है."

माइग्रेशन और ‘हेट क्राइम’ से जुड़े मामलों की वकालत करने वाले जसप्रीत सिंह ने कहा है कि वो पहली बार भारत से संबंधित किसी मुद्दे को इतने जोश के साथ उठा रहे हैं.

अजनाला की घटना के बाद हुई कार्रवाई

23 फरवरी को पंजाब पुलिस ने अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी. आरोप लगा कि अजनाला में अपने एक सहयोगी लवप्रीत सिंह तूफान की रिहाई के लिए अमृतपाल अपने समर्थकों के साथ अमृतसर शहर के बाहरी इलाके के पुलिस थाने में घुस गया था. उसके कुछ समर्थकों पर तलवार लहराने, बंदुक लहराने और बैरिकेड्स तोड़ने का भी आरोप लगा. 

अमृतपाल और उसके साथियों पर विभिन्न वर्गों के बीच नफरत फैलाने, हत्या का प्रयास करने, पुलिस कर्मियों पर हमला करने और सरकारी कर्मचारियों के काम में बाधा डालने से संबंधित आपराधिक मामले दर्ज किए गए. बाद में अमृतपाल पर NSA लगाया गया.

वीडियो: केजरीवाल से अमृतपाल सिंह की तुलना पर SC ने ये जवाब दिया

thumbnail

Advertisement

Advertisement