The Lallantop
Advertisement

'हिंदुओं कनाडा छोड़ दो', खालिस्तानी गुरपतवंत पन्नू की खुली धमकी, 29 अक्टूबर को क्या करेगा?

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच हो रही तीखी बयानबाजी के बीच खालिस्तानी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू का वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें वो कथित तौर पर कनाडा में रह रहे हिंदुओं को धमका रहा है

Advertisement
Khalistan supporter Gurpatwant Singh Pannu
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ बताया है. (फ़ोटो/वायरल वीडियो से स्क्रीनशॉट)
19 सितंबर 2023 (Updated: 19 सितंबर 2023, 23:19 IST)
Updated: 19 सितंबर 2023 23:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच हो रही तीखी बयानबाजी के बीच खालिस्तानी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू का वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें वो कथित तौर पर कनाडा में रह रहे हिंदुओं को धमका रहा है. कह रहा है कि कनाडा से निकल जाओ.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को @itssamonline नाम के यूजर ने शेयर किया है. इनका नाम समीर कौशल है. समीर पेशे से कनाडा में Radio AM600 नाम के चैनल के न्यूज़ डायरेक्टर हैं. वायरल वीडियो में गुरपतवंत सिंह पन्नू कह रहा है,

“भारतीय राजदूत सहित भारतीय हिंदू कनाडा छोड़ दो. तुम्हारी मंजिल इंडिया है. वापस वहां जाओ. खालिस्तान समर्थक सिख हमेशा से कनाडा के वफादार रहे हैं. उन्होंने हमेशा ही कनाडा का पक्ष लिया है. वो कनाडा के साथ खड़े रहे हैं और उसके कानूनों और संविधान को माना है… 29 अक्टूबर को 'शहीद निज्जर किल इंडिया रेफ्रेंडम' वैंकूवर में हो रहा है. मैं सभी कनाडा वासियों से वहां आने का आग्रह करता हूं. ताकि आप वहां वोट करके बता सकें कि क्या हरदीप सिंह नज्जर की हत्या के लिए इंडियन हाई कमिश्नर वर्मा जिम्मेदार हैं? आपको आना होगा.”

इस वीडियो की पुष्टि करने के लिए दी लल्लनटॉप ने इंडिया टुडे मैगज़ीन के डिप्टी एडिटर अनिलेश महाजन से बात की. उन्होंने बताया कि ये वीडियो फेक नहीं है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकांउट पर भी ये वीडियो शेयर किया है. 

कौन है Gurpatwant Singh Pannun?

गुरपतवंत सिंह पन्नू मूल रूप से पंजाब के अमृतसर जिले के गांव खानकोट का रहने वाला है. उसने पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद न्यूयॉर्क के टूरो लॉ कॉलेज से मास्टर्स और यूनिवर्सिटी ऑफ हार्टफोर्ड से एमबीए की डिग्री ली. इसके बाद वो कनाडा चला गया. आरोप है कि वो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से पंजाब में खालिस्तानी मुहिम को फिर से जिंदा करने में लग गया. इसी मकसद से उसने 'सिख फॉर जस्टिस' (SFJ) की स्थापना की. भारत में यह संगठन प्रतिबंधित है. भारत सरकार ने 2019 में इस पर बैन लगाया था.

1 जुलाई 2020 को गुरपतवंत सिंह पन्नू काफी चर्चा में आया था. तब भारत सरकार ने उसे UAPA कानून के तहत आतंकवादी घोषित किया था. जुलाई 2020 में ही पंजाब पुलिस ने अमृतसर और कपूरथला में उसके खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज किया था. उसके बाद NIA ने UAPA एक्ट 1967 की धारा 51 ए के तहत अमृतसर स्थित उसकी अचल संपत्तियों की जब्ती का आदेश दिया था

ये भी पढ़ें: "इनको चुकानी पड़ेगी कीमत"- खालिस्तान पर भारत-कनाडा की तकरार पर क्या बोले एक्सपर्ट?

वीडियो: कना़डा PM ट्रूडो का भारत पर गंभीर आरोप, कनाडा में भारतीय अधिकारी को कर दिया निष्कासित

thumbnail

Advertisement

Advertisement