The Lallantop
Advertisement

"कश्मीर फाइल्स प्रोपेगेंडा है" वाले बयान पर अनुपम खेर और स्वरा भास्कर ने क्या कहा?

"इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि..."

Advertisement
kashmir files actor anupam kher darshan kumar on nadav lapid statement
नदाव लैपिड के विवादित बयान पर अनुपम खैर क्या बोले? (फोटो-आजतक)
29 नवंबर 2022 (Updated: 29 नवंबर 2022, 09:40 IST)
Updated: 29 नवंबर 2022 09:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर विवादित टिप्पणी करने को लेकर इजराइली फिल्मकार नदाव लैपिड की आलोचना हो रही है. सोमवार, 28 नवंबर को लैपिड ने इस फिल्म को 'प्रोपेगेंडा और अश्लील मूवी' कहा. उनके बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. कुछ लोग उनकी बात से सहमत दिखे तो कुछ काफी नाराज दिखे. लैपिड के बयान पर फिल्म से जुड़े लोगों और फैंस की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. साथ ही उन लोगों की प्रतिक्रिया भी सामने आई है, जो इस फिल्म से जुड़े हुए हैं.

बता दें लैपिड भारत के अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (IFFI) की जूरी के प्रमुख भी हैं. उनके बयान को लेकर फिल्ममेकर अशोक पंडित ने ट्वीट किया,

“IFFI के जूरी प्रमुख के रूप में लैपिड का चयन I&B मंत्रालय की ओर से एक बड़ी चूक है. इसलिए मंत्रालय में जो लोग इस अपराध के लिए जिम्मेदार हैं, उनके प्रमुखों को सजा मिलनी चाहिए. फिलिस्तीन के हमदर्द से कोई क्या उम्मीद कर सकता है?”

एक अन्य ट्वीट में अशोक पंडित ने लिखा,

“लैपिड द्वारा कश्मीर फाइल्स के लिए इस्तेमाल की गई भाषा पर मुझे कड़ी आपत्ति है. 3 लाख कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार को चित्रित करने को अश्लील नहीं कहा जा सकता. मैं एक फिल्म निर्माता और एक कश्मीरी पंडित के तौर पर आतंकवाद के पीड़ितों के प्रति इस बेशर्म कृत्य की निंदा करता हूं.”

एक्टर दर्शन कुमार ने फिल्म में अहम रोल प्ले किया था. लैपिड की टिप्पणी का जवाब देते हुए उन्होंने ANI से कहा,

“लोग जो कुछ भी देखते और महसूस करते हैं, उस पर हर किसी की अपनी व्यक्तिगत राय होती है . लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि 'द कश्मीर फाइल्स' एक ऐसी फिल्म है जिसमें कश्मीरी पंडित समुदाय की वास्तविक दुर्दशा को दर्शाया गया है. वो लोग अभी भी आतंकवाद की क्रूर करतूतों के खिलाफ न्याय के लिए लड़ रहे हैं. ये फिल्म अश्लीलता पर नहीं बल्कि हकीकत पर आधारित है.”

फिल्म में बतौर एक्टर काम कर चुके अनुपम खेर ने ट्वीट में लिखा,

“झूठ का कद कितना भी ऊंचा क्यों ना हो.. सत्य के मुकाबले में हमेशा छोटा ही होता है.”

अनुपम खेर ने ANI से कहा,

“भगवान उनको सदबुद्धि दे. अगर होलोकास्ट सही है तो कश्मीरी पंडितों का पलायन भी सही है. ये मुझे पहले से प्लान किया हुआ लगता है क्योंकि इसके तुरंत बाद टूलकिट गिरोह सक्रिय हो गया.”

मामले पर स्वरा भास्कर ने ट्वीट किया, जिसका अर्थ लैपिड के बयान के समर्थन के रूप में निकाला जा रहा है,

“ये बात दुनिया के लिए बहुत साफ है”

बता दें द कश्मीर फाइल्स को इंडियन पैनोरमा सेक्शन के लिए चुना गया था और 22 नवंबर को इसे फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था. इस पर लैपिड ने कहा,

“द कश्मीर फाइल्स फिल्म देखकर हम सभी डिस्टर्ब और हैरान थे. यह हमें एक प्रोपेगेंडा, अश्लील फिल्म की तरह लगा, जो इतने प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के लिए उचित नहीं है. मैं आप लोगों के साथ इस असंतोष को खुले तौर पर साझा कर सकता हूं क्योंकि इस समारोह की आत्मा ही यही है कि हम यहां आलोचनाओं को स्वीकार करते हैं और उस पर चर्चा करते हैं.”

इस साल की शुरुआत में रिलीज हुई फिल्म'द कश्मीर फाइल्स' 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुए हमलों की 'सच्ची कहानी' बताने का दावा करती है. हालांकि अपने रिलीज से ही यह फिल्म विवादों में रही है.

देखें वीडियो- कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री काम्ब्रिज यूनिवर्सिटी गए थे, वहीं से शुरू हुआ ये मसला

thumbnail

Advertisement

Advertisement