The Lallantop
Advertisement

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव का फैसला आया, BJP के किस नेता ने क्रॉस वोटिंग कर दी?

कर्नाटक राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस की तरफ से अजय माकन, जीसी चंद्रशेखर और नासिर हुसैन ने जीत हासिल की. वहीं बीजेपी के नारायण बंदिगे को जीत मिली है.

Advertisement
karnataka rajya sabha election three congress and one bjp candidate win
कांग्रेस ने कर्नाटक की तीन राज्यसभा सीटें जीत लीं(तस्वीर:PTI)
27 फ़रवरी 2024 (Updated: 27 फ़रवरी 2024, 20:29 IST)
Updated: 27 फ़रवरी 2024 20:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कर्नाटक राज्यसभा चुनावों (Karnataka Rajya Sabha election) के नतीज़े सामने आ गए हैं. कांग्रेस के तीन और बीजेपी के एक उम्मीदवार को जीत मिली है. जबकि जेडीएस-बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार को हार का सामना पड़ा है. कांग्रेस की तरफ से अजय माकन, जीसी चंद्रशेखर और नासिर हुसैन ने जीत हासिल की. वहीं बीजेपी के नारायण बंदिगे को जीत मिली है. ये जीत पहले से तय मानी जा रही थी. लेकिन पांचवें उम्मीदवार की एंट्री ने चुनाव को दिलचस्प बना दिया था.

राज्यसभा की चार सीटों पर हुए चुनाव के लिए कुल 222 वोट पड़े हैं. बीजेपी के सोमशेखर ने कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की है. जबकि बीजेपी विधायक अर्बेल शिवराम ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. 

सीटें थी चार, उम्मीदवार खड़े थे पांच

चुनाव में यूपी की तरह यहां भी क्रॉस वोटिंग की आशंका पहले से जताई जा रही थी. आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस ने इस आशंका को देखते हुए अपने विधायकों को प्राइवेट रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया था. कर्नाटक में चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार खड़े थे. अगर चार उम्मीदवार होते तो कोई चुनावी जद्दोजहद नहीं होती, लेकिन पांच उम्मीदवार होने के कारण वोटिंग हुई.

223 में से 222 विधायकों ने वोट डाले. इनमें से 139 वोट कांग्रेस के हिस्से आए. अजय माकन और नासिर हुसैन को 47-47 वोट मिले, जबकि जीसी चंद्रशेखर को 45 वोट पड़े हैं. यहां उम्मीदवार को जीतने के लिए कम से कम 45 वोटों की जरूरत थी.

बीजेपी के नारायण बंदिगे को 47 वोट मिले हैं. वहीं, जेडीएस-बीजेपी गठबंधन के कुपेंद्र रेड्डी को 36 वोट मिले और उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

निर्दलीय उम्मीदवारों ने दिया कांग्रेस का साथ

राज्यसभा चुनाव में कर्नाटक के चारों निर्दलीय विधायक जनार्दन रेड्डी, लथा मल्लिकार्जुन और पुत्तास्वामी गौड़ा और दर्शन पुत्तनैया ने कांग्रेस के पक्ष में वोट डाले हैं. कर्नाटक की 224 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के कुल 135 विधायक हैं. बीजेपी के 66 और जेडीएस के 19 विधायक जीत कर आए हुए हैं. वहीं, निर्दलीय विधायकों की संख्या चार है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement