The Lallantop
Advertisement

हमास ने जिस पार्टी पर हमला किया, उसमें कई इज़रायली अपनी ही फौज की गोलियों का निशाना बने?

Israel के सुपरनोवा फेस्टिवल में 7 अक्टूबर को हमास के चरमपंथियों ने हमला कर दिया था. अब इज़रायली अखबार ने हमले को लेकर एक नया खुलासा किया है.

Advertisement
israel newspaper haaretz new revelation on supernova festival
इज़रायल के सुपरनोवा फेस्टिवल पर हुए हमले के बाद का सीन (तस्वीर:India Today/AFP)
20 नवंबर 2023 (Updated: 20 नवंबर 2023, 21:32 IST)
Updated: 20 नवंबर 2023 21:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इज़रायली सेना और हमास (Israel Hamas War) के बीच चल रही जंग में हज़ारों लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों तरफ से हमले लगातार जारी हैं. हमास के चरमपंथियों ने 7 अक्टूबर को इज़रायल में आयोजित हुए सुपरनोवा फेस्टिवल पर हमला किया था. इसमें अबतक 360 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. जवाबी कार्रवाई में इज़रायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने हमास के कई ठिकानों पर हमले किए. लेकिन अब सुपरनोवा फेस्टिवल पर हुए हमले से जुड़ी एक नयी जानकारी सामने आई है. इज़रायल के अखबार ‘Haaretz’ का दावा है कि नोवा फेस्टिवल पर हुए हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में हेलिकॉप्टर से हुई गोलीबारी में हमास के लड़ाकों के अलावा इज़रायली नागरिकों की भी मौत हुई थी.

इज़रायाली अखबार ने किया नया खुलासा

इज़रायल के सबसे पुराने अखबारों में से एक 'Haaretz' ने 18 नवंबर को एक सुपरनोवा फेस्टिवल पर हुए हमले से जुड़ी एक रिपोर्ट छापी. अखबार ने इज़रायल पुलिस के सूत्रों के हवाले से दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, नोवा म्यूजिक फेस्टिवल में हुए हमले में पुलिस की जांच में पता चला है कि आईडीएफ ने हमास के आतंकवादियों पर गोलीबारी करते समय गलती से आयोजन में भाग लेने आए कुछ इज़रायली नागरिकों को भी गोली मार दी थी. पुलिस के सूत्र ने अखबार को बताया कि आईडीएफ के फाइटर प्लेन ने चरमपंथियों पर हमले किए थे.  उन्हें टारगेट करते वक्त प्लेन ने गलती से फेस्टिवल में आए लोगों को भी टारगेट किया था.

अखबार के खुलासे पर पुलिस का पलटवार

इस रिपोर्ट के बाद सोशल मीडिया पर काफी हल्ला मचना शुरू हुआ. जिसके बाद इज़रायल पुलिस ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इज़राइल पुलिस ने हारेत्ज़ में दावे पर बयान जारी कर कहा कि 7 अक्टूबर को रीम के पास सुपरनोवा उत्सव स्थल पर पहुंचे एक आईडीएफ हेलीकॉप्टर ने कुछ इजरायली नागरिकों को मार डाला होगा.

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने अपने बयान में कहा कि उसकी जांच केवल पुलिस की एक्टिविटी पर थी. इसका आईडीएफ की किसी गतिविधि से संबंध नहीं था. इसलिए वहां हवाई हमले के कारण नागरिकों के नुकसान को लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया. पुलिस ने अपने बयान में ‘Haaretz’ अखबार को जिम्मेदारी से रिपोर्टिंग करने और केवल आधिकारिक सोर्स के हवाले से खबर छापने की नसीहत दे डाली है.

वीडियो: शाहरुख, आलिया, रणवीर ने विश्व कप फाइनल में इंडिया की हार के बाद क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement