The Lallantop
Advertisement

सीरिया में ईरान के दूतावास के पास 'इजरायली एयरस्ट्राइक', टॉप कमांडर्स समेत 11 की मौत!

Iran embassy के नजदीक 1 अप्रैल को हुए हवाई हमले में दो कमांडर समेत 11 लोगों की मौत हो गई है. ईरान ने हमले का आरोप इजरायल पर लगाया है.

Advertisement
Israel attack. syria, Iran embassy
दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास के पास हवाई हमला (फोटो: AP)
2 अप्रैल 2024
Updated: 2 अप्रैल 2024 09:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सीरिया (Syria) की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास (Iran embassy) के नजदीक हवाई हमला हुआ है. इस हमले में 11 लोगों के मौत की बात सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 अप्रैल  को हुए इस हमले में ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर (IRG) के कमांडर मोहम्मद रेजा जाहेदी (Mohammad Reza Zahedi) की मौत हो गई है. जबकि उनके सहयोगी कमांडर हाजी रहीमी भी इस हमले में मारे गए हैं.  मोहम्मद रेजा जाहेदी ईरान के टॉप कमांडर्स में से एक थे.

ईरान की तरफ से हमले का आरोप इजरायल पर लगाया गया है. जबकि इजरायल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. ईरानी मीडिया के मुताबिक, दमिश्क में हुआ ये हमला इतना जोरदार था कि एक इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई है. हालांकि, सीरिया में ईरान के राजदूत होसैन अकबरी और उनके परिवार को हमले में कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. 

ये भी पढ़े: पाकिस्तान पर ईरान के हमले की पूरी कहानी, अब पाकिस्तान क्या जवाब देगा?

सीरिया-ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच बात

ईरान की तरफ से इस हमले की निंदा की गई है. हमले के बाद ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने अपने सीरियाई समकक्ष के साथ फोन पर बात की. ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि इस हमले के लिए इजरायल जिम्मेदार है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले के बाद इजरायल और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. 

दूसरी तरफ लेबनान में मौजूद ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजरायल को इस हमले की भारी कीमत चुकाने की धमकी दी है. रॉयटर्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, हिजबुल्ला की तरफ से एक बयान जारी कर बताया गया कि इस अपराध के लिए दुश्मन को बिना सजा दिए बिना नहीं छोड़ा जाएगा. वो इस हमले का बदला जरूर लेंगे. 

बताते चलें कि अक्टूबर 2023 में गजा में शुरू हुए युद्ध के बाद से ईरान समर्थित समूह हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में कई हमले किए. जिसके जवाब में इजरायल की तरफ से मिसाइल हमले किए जा रहे हैं.

वीडियो: इजरायल एंबेसी ब्लास्ट के बाद मिली चिट्ठी में क्या मिला?

thumbnail

Advertisement

Advertisement