The Lallantop
Advertisement

Insta पर कैसे छाया Asoka फिल्म का 'सं सं नाना' चैलेंज, विदेशी क्रिएटर्स से जुड़ी है कहानी

चैलेंज में पार्टिसिपेट करने वाले लोग करीना कपूर के लुक को रीक्रिएट कर रहे हैं. चैलेंज के तहत लोगों को कैमरे के सामने आना होता है और फिर मेकअप करना होता है

Advertisement
सोशल मीडिया पर अशोका फिल्म का गाना छाया हुआ है
सोशल मीडिया पर अशोका फिल्म का गाना छाया हुआ है. (Viral Reel)
font-size
Small
Medium
Large
16 मई 2024
Updated: 16 मई 2024 08:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जिस भी चीज़ में फेमस होने का पोटाश होता वो हो ही जाता है. भले ही कितनी देर क्यों न लगे. जैसे शाहरुख़ खान की फिल्म "अशोका" का गाना “सं सं नाना”. ये फेमस हो गया है और इस कदर फेमस हुआ है कि भारत में तो इसकी धूम मची ही है, साथ ही साथ विदेशी लोगों के लिए तो मानो ये गाना गर्मी के दिनों में नैनीताल हो गया है! पहली बार जब ये गाना आया था, तब इंस्टा और टिकटॉक की उपज नहीं हो पाई थी. लेकिन अब ये टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर धूम मचा रहा है. वजह है एक मेकअप चैलेंज (Make up Challenge Reels), जिसमें लोग इसी गाने पर करीना कपूर के लुक को रीक्रिएट कर रहे हैं और अपने रिएक्शंस दे रहे हैं.

चल क्या रहा है?

2000 का वो दौर, शाहरुख़ खान का वो चार्मिंग एरा, करीना कपूर की स्क्रीन पर प्रस्तुति और उसका गाना- “सं सं नाना”. अलका याग्निक ने इसे 23 साल पहले गाया था. इस गाने में करीना कपूर के लुक को काफी पसंद किया गया था. उनकी कॉस्ट्यूम भी खूब चर्चा में रही थी. अब इसी गाने पर भर-भरकर मेकअप चैलेंज चल रहे हैं. कुछ लोग इसे #AsokaChallenge भी कह रहे हैं. 

चैलेंज में पार्टिसिपेट करने वाले लोग करीना कपूर के लुक को रीक्रिएट कर रहे हैं. चैलेंज के तहत लोगों को कैमरे के सामने आना होता है और फिर मेकअप करना होता है. खेल ये है कि आपको मेकअप करने की पूरी प्रक्रिया के वीडियो को अलग अलग हिस्सों में बांटना होगा और फिर उन अलग-अलग हिस्सों को कंपाइल कर अपने पसंद के ट्रांजिशन इफेक्ट्स लगाने होंगे. इसके बाद आप को इस वीडियो को हैशटैग #AsokaTrend या #AshokaChallenge के साथ अपलोड कर देना होगा. बस एक शर्त है कि गाना आपको यही लगाना है. 

ये ट्रेंड इतना ज्यादा चल रहा है कि विदेशों में भी इसकी धूम है. इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, अमेरिका, जापानी और यूरोपीय देशों के लोग भी इस तरह की रील्स डाल रहे हैं. कई बार तो लगता है कि ये चैलेंज भारत से ज्यादा दूसरे देशों में चल रहा है. हर जगह से केवल एक ही आवाज़ आ रही है मानो- सं सं नाना, सं सं नाना न, जा रे पवन. आपको इंस्टाग्राम की रील खिसकाते हुए ये गाना मिल ही जाएगा. 

अब कुछ वायरल हो रहा है, तो रिएक्शंस तो आएंगे ही. एक रिएक्शन नेटफ्लिक्स इंडिया की तरफ से आया है. इंस्टा पोस्ट में ओरिजिनल गाने के साथ लिखा गया है,

 “आपने ये गाना तो नहीं सुना होगा. ये सब #AsokaChallenge का ही कमाल है."

ऐसे शुरू हुआ #AsokaChallenge ट्रेंड

सबसे पहले ये ट्रेंड टिकटॉक पर आया था फिर इसको दुनिया भर के लोगों ने फॉलो करना और इस पर रिएक्ट करना शुरू कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ दिनों पहले इंडोनेशिया की एक टिकटॉकर Sita Suwarnadwipa ने एक वीडियो बनाया था. वीडियो में वो "अशोक" फिल्म के "सं सं नाना" गाने पर भारतीय दुल्हन के मेकअप में ट्रांसफॉर्म होती दिख रही थीं. बस, फिर क्या था? ये ट्रेंड आग की तरह वायरल हो गया और दुनियाभर के क्रिएटर्स अपने-अपने अंदाज़ में इस चैलेंज को अपनाने लगे. 

सीता के इस टिकटॉक वीडियो पर 70 हजार से ज्यादा व्यूज आए. वहीं #Asoka हैशटैग के साथ एक लाख से ज्यादा रील्स पोस्ट की जा चुकी हैं. वहीं इस ऑडियो का इस्तेमाल करते हुए 5 लाख से ज्यादा रील्स पोस्ट हो चुकी हैं. गिनती अभी भी जारी है. फिलहाल ये ट्रेंड थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है.

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि तरह-तरह की रील्स बन रही हैं. ऐसी ही कुछ रील्स पर आप भी नजर डालिए. इंस्टा पर @romolika नाम के यूजर ने एक रील पोस्ट करते हुए लिखा,

“मेरे मेकअप स्किल्स को रेट करो अब.” 

एक और यूजर @rjabhinavv ने मस्ती भरे अंदाज़ में ये वीडियो शेयर किया जिसमें वो बर्थडे में केक से हुए मेकअप ट्रांजीशन को समझाते हुए दिख रहे हैं. 

इस ट्रेंड पर भारतीय यूजर्स विदेशी क्रिएटर्स को भर-भरकर प्यार दे रहे हैं. एक @ijin_daaya नाम की यूजर ने इस गाने को गाकर पूछा, 

“अभी खत्म तो नहीं हुआ ये ट्रेंड?” 

गायकी में एक और यूजर ने लोगों का दिल जीता. @sweetdyran_824 ने अपने इंस्टाग्राम से अशोका फिल्म का ये गाना गाया.

इस ट्रेंड के चलते लोगों को भारतीय होने पर प्राउड फील हो रहा है. नीचे लगे स्क्रीनशॉट्स देखिए-

 

इस ट्रेंड पर रील्स बनाने का सिलसिला जारी है-

एक टिकटॉक यूज़र @jharnabagwani ने भी इस पर अपनी मेकअप ट्रांजिशन वीडियो बनायी जिसको शेयर करते हुए एक X यूज़र @faliqfahmie ने कहा,

“वैसे तो ये कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है पर फिर भी Jharna Bhagnani ने मेरे हिसाब से  #AsokaChallenge ट्रेंड जीत लिया है.’’  

ये रही @faliqfahmie की वो पोस्ट जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

ये #AsokaChallenge ट्रेंड अब इतना इवॉल्व हो चुका है कि अब लोग इस गाने के साथ सिर्फ करीना कपूर के उस Asoka मूवी वाले लुक तक सीमित नहीं है बल्कि अब वो अपने अंदाज़ में नए-नए मेकअप लुक के साथ वीडियो शेयर कर रहे हैं. अलग-अलग देशों के लोगों ने इस ट्रेंड को अलग लेवल पर पहुंचा दिया है.

जैसे ये रील्स देखिये-


 

इतना पॉपुलर कैसे हुआ?

इस चैलेंज की पॉपुलैरिटी की कई वजहें हैं. पहली तो ये कि गाना खुद ही बहुत कैची है. "सं सं नाना" सुनते ही बचपन की यादें ताज़ा हो जाती हैं, ऊपर से करीना कपूर का रॉयल लुक, तो! दूसरी वजह है, मेकअप ट्रांसफॉर्मेशन देखने का मज़ा. ये वीडियो इतने स्मूथ होते हैं कि देखते ही बनता है. और हां, थोड़ा सा मीम्स का तड़का भी लग ही जाता है, जब कोई वीडियो थोड़ा फनी हो जाता है.

शाहरुख खान और करीना कपूर की जोड़ी ने तो साल 2001 में इस गाने के जरिए धमाल मचाया था, अब ये ट्रेंड ये बता रहा है कि फैशन और मेकअप वाकई कभी पुराने नहीं होते! और अगर किसी परफॉरमेंस में क्वालिटी है तो वो कभी आउट ऑफ फैशन नहीं जाएगी. 

तो आप भी लगाइए हुक "सं सं नाना" की धुन पर! मगर हां, वीडियो बनाने से पहले ये चैलेंज पूरा कर पाएंगे या नहीं, ये ज़रूर सोच लीजिएगा. वरना मीम्स के टॉपिक बन सकते हैं आप!

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे मणिकांत ‘आदित्य’ मिश्रा ने लिखी है)

वीडियो: वायरल वीडियो में मुंबई इंडियंस के साथ अपने फ्यूचर पर क्या बोले रोहित शर्मा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement