The Lallantop
Advertisement

इंदौर हादसा: रात भर बावली से निकलते रहे शव, अब तक 35 लोगों की मौत

रामनवमी पर हवन के दौरान हुआ था हादसा.

Advertisement
35 dead Indore Baleshwar temple stepwell collapse ramnavami stampede
इंदौर में रामनवमी पर हुए हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई है. (फोटो- आजतक)
31 मार्च 2023 (Updated: 31 मार्च 2023, 07:56 IST)
Updated: 31 मार्च 2023 07:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हुए हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई है (Indore Temple Stepwell Collapse). वहीं 16 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. गुरुवार, 30 मार्च की शाम को मंदिर की जमीन अचनाक धंस गई. ये हिस्सा एक पुरानी बावली के ऊपर बना हुआ था. बताया जा रहा है कि बावली 40 फीट से भी ज्यादा गहरी है. 12 घंटे तक NDRF और SDRF की टीमें बचाव अभियान चलाती रहीं. फिर सेना भी अंदर फंसे लोगों को बचाने में जुटी.  

हादसा इंदौर जिले के पटेल नगर इलाके में हुआ है. बताया जा रहा है कि 40 फीट गहरी बावली में 10 से 15 फीट तक गंदा पानी भरा है जिसके चलते लोगों को निकालने में दिक्कत आ रही है. ये बावली पिछले 25 सालों से बंद है. पानी निकालने के लिए मोटर पंप भी मंगाए गए.

इंदौर के कलेक्टर डॉक्टर इलैयाराजा टी ने मीडिया को बताया,

18 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से 2 लोगों को छुट्टी दे दी गई है. 35 लोगों की मौत हो गई है. एक व्यक्ति लापता है. सेना, NDRF और SDRF की टीमें सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं.

दरअसल, रामनवमी के दिन मंदिर में हवन चल रहा है. बावली की छत धंसने की वजह से उसके ऊपर खड़े लोग नीचे बावली में जा गिरे. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर के पंडित लक्ष्मीनारायण शर्मा ने बताया-

12 बजने में 5 मिनट की देरी थी. हम लोग रामजी की आरती का इंतजार कर रहे थे और तभी ये हादसा हो गया. 

मंदिर में हादसे के वक्त मौजूद पंकज पटेल ने बताया,

मंदिर में हवन चल रहा था. भक्तिमय माहौल था. हवन पूरा होने के बाद सभी पूर्णाहुति के लिए खड़े हुए. धीरे-धीरे लोग हवन स्थल की तरफ बढ़े. आहुति दी जाने ही वाली थी कि अचानक स्लैब नीचे धंस गया और सब उसमें गिर गए.

हादसे के कई वीडियो-फोटो सामने आए हैं, जिसमें फंसे हुए लोग और बचावकर्मी दिख रहे हैं. छत गिरने के बाद बावली में फंसे कुछ लोग साइड में मौजूद सीढ़ियों पर चढ़ गए थे. बावली के अंदर सीढ़ियां डालकर रस्सियों के जरिए लोगों को बाहर निकाला गया.

इस बीच, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिवार के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है. वहीं घायलों को 50 हजार रुपये की मदद देने की बात कही गई है. इलाज का पूरा खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि हादसे की जांच के लिए आदेश दे दिए गए हैं. 

वीडियो: दुनियादारी: नेपाल प्लेन क्रैश की असली कहानी, नेपाल में इतने विमान हादसे क्यों होते हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement