The Lallantop
Advertisement

PM मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध का जिक्र कर पूरे ग्लोबल साउथ को बड़ा संदेश दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध में हो रही नागरिकों की मौत की कड़ी निंदा की है. वे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में अपनी बात रख रहे थे.

Advertisement
In Voice of Global South Summit, PM Narendra Modi condemned deaths of civilians in Israel-Hamas war.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली हो रही दूसरी वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में अपनी बात रख रहे थे.(फोटो क्रेडिट - भारतीय विदेश मंत्रालय)
font-size
Small
Medium
Large
17 नवंबर 2023
Updated: 17 नवंबर 2023 16:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध में नागरिकों की मौत की निंदा की है (PM Modi condemned civilian deaths in Israel-Hamas War). वे 17 नवंबर को वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में अपनी बात रख रहे थे. पीएम मोदी ने यहां एक बार फिर इजरायल पर 7 अक्टूबर को किए हमास के हमले की निंदा की. उन्होंने ये भी कहा कि पश्चिमी एशिया की घटनाओं से नई चुनौतियां सामने आ रही हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध पर कहा,

"हम सभी देख रहे हैं कि पश्चिमी एशिया इलाके में हो रही घटनाओं से नई चुनौतियां सामने आ रही हैं. भारत इजरायल में 7 अक्टूबर को हुए आतंकी हमले की निंदा कर चुका है. हमने भी संयम बरता है. हमने बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है."

ये भी पढ़ें- गाजा के अल-शिफा अस्पताल में घुसी इजरायली सेना

प्रधानमंत्री ने आगे कहा,

"हम इजरायल और हमास के बीच हो रहे युद्ध में नागरिकों की मौत होने की कड़ी निंदा करते हैं. फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात करने के बाद हमने वहां के लोगों के लिए मानवीय सहायता भी भेजी है. ये वो समय है जब ग्लोबल साउथ के देशों को बड़े स्तर पर दुनिया की भलाई के लिए एकजुट होना चाहिए."

युद्ध में मारे गए 11,470 फिलिस्तीनी

इजरायल-हमास युद्ध को 6 हफ्तों से ज्यादा का समय होने जा रहा है. बीती 7 अक्टूबर को हमास ने अचानक इजरायल पर हमला कर करीब 1400 लोगों की हत्या कर दी थी. वहीं, सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया था. इसके जवाब में इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था. इजरायल का दावा है कि वो हमास को धरती से ही खत्म कर देगा.

ये भी पढ़ें- इजरायली फोर्स ने गाजा को चारों तरफ से घेरा

इजरायल ने गाजा को चारों तरफ से घेर लिया है. उन्होंने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा पर भी हमला किया. इजरायल का दावा था कि हमास ने यहां अपना बेस बना रखा है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस युद्ध में कम से कम 11,470 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. इसमें करीब 4,707 बच्चे शामिल हैं. वहीं, करीब 3,155 महिलाएं हैं. इनके अलावा बड़ी संख्या में लोग मलबे में फंसे हुए हैं जिनकी गिनती नहीं हो सकी है. 

वीडियो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस इन्वेस्टर समिट में पहुंच रहे हैं उससे योगी आदित्यनाथ सरकार को क्या-क्या मिलेगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement