The Lallantop
Advertisement

अरुणाचल में भारतीय सेना का हेलिकॉप्टर रुद्र हुआ क्रैश, 15 दिनों में क्रैश की दूसरी घटना!

इसके पहले आर्मी का चीता हेलिकॉप्टर हुआ था क्रैश!

Advertisement
Indian Army helicopter Rudra crashed in Arunachal Pradesh
अरुणाचल प्रदेश में सेना का हेलिकॉप्टर 'रूद्र' क्रैश (फोटो-आजतक)
21 अक्तूबर 2022 (Updated: 21 अक्तूबर 2022, 12:58 IST)
Updated: 21 अक्तूबर 2022 12:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है. हादसा तूतिंग मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग विलेज अपर सियांग जिले के पास हुआ है. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक ये सेना का हेलिकॉप्टर रुद्र है. मौके पर सर्च ऑपरेशन के लिए टीमें पहुंच गई हैं. 

सड़क मार्ग से कोई कनेक्शन नहीं

आजतक ने गुवाहाटी डिफेंस पीआरओ के हवाले से बताया है कि आर्मी का हेलिकॉप्टर टूटिंग से 25 किमी दूर सिंगिंग गांव के पास क्रैश हो गया. हादसा जिस जगह पर हुआ है वो सड़क मार्ग से कनेक्टेड नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है.

कितना ताकतवर है रुद्र? 

रुद्र भारतीय सेना के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानि HAL द्वारा निर्मित एक अटैक हेलिकॉप्टर है. ये हल्के ध्रुव हेलिकॉप्टर का वीपन सिस्टम इंटीग्रेटेड (WSI) Mk-IV संस्करण है. बता दें इंडियन एयरफोर्स के पास 16 और थल सेना के पास 75 रुद्र हेलिकॉप्टर हैं. यह एक हथियारबंद यूटिलिटी हेलिकॉप्टर है और इसे दो पायलट उड़ाते हैं. इसमें 12 जवान बैठ सकते हैं.

इसकी खासियत की बात करें तो ये 52.1 फीट लंबा, 10.4 फीट चौड़ा, 16.4 फीट ऊंचा होता है. इसकी अधिकतम स्पीड 280 किमी प्रतिघंटा, अधिकतम रेंज 590 किमी और अधिकतम ऊंचाई पर उड़ान 20 हजार फीट है. इसमें 20 मिमी की एक एम621 कैनन, 2 मिस्ट्रल रॉकेट्स, 4 FZ275 LGR मिसाइल, 4 ध्रुवास्त्र मिसाइल तैनात किए जा सकते हैं. ध्रुवास्त्र मिसाइल की टेस्टिंग भी इस हेलिकॉप्टर के साथ पूरी हो चुकी है. जल्द ही इस मिसाइल को तैनात किया जाएगा.

चीता हेलीकॉप्टर क्रैश 

5 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था. हादसे में एक पायलट की मौत हो गई थी. 

देखें वीडियो- PM मोदी ने जिस INS विक्रांत को नौसेना में शामिल किया, उसकी असली खूबी ये है

thumbnail

Advertisement

Advertisement