The Lallantop
Advertisement

कश्मीर में आर्मी के हेलिकॉप्टर हादसे पर कश्मीरी जी-जान से जुटे, सेना ने खूब तारीफ की

सेना की ओर से कई तस्वीरें शेयर की गई हैं, जिसमें स्थानीय लोग घायल जवानों की मदद करते दिख रहे हैं.

Advertisement
An army chopper crashed in Jammu and Kashmir's Kishtwar village
किश्तवाड़ में 4 मई को हुआ हेलिकॉप्टर हादसा (फोटो: इंडिया टुडे)
7 मई 2023 (Updated: 7 मई 2023, 16:45 IST)
Updated: 7 मई 2023 16:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन आर्मी ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के किश्तवाड़ के लोगों को धन्यवाद दिया है. स्थानीय लोगों ने 4 मई को हुए हेलिकॉप्टर हादसे के बाद सेना को मदद दी थी. किश्तवाड़ के माचना गांव के लोगों का आभार जताते हुए नॉर्दन कमांड ने लिखा कि भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ इस मजबूत संबंध का सम्मान करती है.

नॉर्दन कमांड ने तस्वीर भी डाली है

भारतीय सेना के नॉर्दन कमांड ने ट्वीट किया, 

"भारतीय सेना माचना, किश्तवाड़ के लोगों का दिल से आभार व्यक्त करती है, जिन्होंने मरुआ नदी के किनारे एहतियाती लैंडिंग करने वाले एयर क्रू की मदद करने में समय पर सहायता दी."

सेना की ओर से कई तस्वीरें शेयर की गई हैं, जिसमें स्थानीय लोग घायल जवानों की मदद करते दिख रहे हैं. तस्वीर में कोई घायल जवान को पानी पिलाता दिख रहा है, तो एक व्यक्ति ने घायल जवान को सहारा दे रखा है. 

कैसे हुआ हेलिकॉप्टर हादसा?

इस हादसे को लेकर सेना ने अपने बयान में बताया,

"4 मई 2023 को करीब 11 बजकर 15 बजे ऑपरेशनल मिशन पर निकले ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर ने जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ क्षेत्र में मरुआ नदी के किनारे पर एहतियातन लैंडिंग की. इनपुट के मुताबिक, पायलटों ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) को तकनीकी खराबी की सूचना दी थी और एहतियाती लैंडिंग के लिए आगे बढ़े. उबड़-खाबड़ जमीन और बिना तैयारी वाले क्षेत्र में लैंडिंग के कारण हेलिकॉप्टर की लैंडिंग में कठिनाई हुई."

इसके बाद तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. सेना की बचाव टीम घटनास्थल पर पहुंची. हेलिकॉप्टर में दो पायलट और एक टेक्नीशियन सवार थे. तीनों घायल जवानों को उधमपुर के कमांड हॉस्पिटल ले जाया गया था. हादसे में घायल टेक्नीशियन पब्बल्ला अनिल की बाद में मौत हो गई.

पब्बल्ला अनिल तेलंगाना के राजन्ना सिरसिल्ला जिले के मलकापुर गांव के रहने वाले थे. उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने पब्बल्ला अनिल के बलिदान को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है. वहीं इस हादसे की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश पहले ही दिया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- गलवान में शहीद हुआ सैनिक, अब पत्नी सेना में अफसर बनकर लद्दाख पहुंची

वीडियो: एयरफोर्स के लड़ाकू विमान सुखोई 30 और मिराज 2000 क्रैश, एक पायलट की मौत

thumbnail

Advertisement

Advertisement