The Lallantop
Advertisement

"जांच में सहयोग देंगे, लेकिन..."- तनाव के बीच भारत ने कनाडा के सामने क्या शर्त रख दी?

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा तनाव के बीच शीर्ष विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों की एक बैठक के दौरान भारत की तरफ से जांच में सहयोग की बात भी कही गई है.

Advertisement
india asked canada to show evidence for accusations ready to join investigation trudeau pm modi
नए संसद में कनाडा के मुद्दे पर हुई चर्चा (फोटो- इंडिया टुडे)
21 सितंबर 2023
Updated: 21 सितंबर 2023 07:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत सरकार ने कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के आरोपों को फिर से खारिज करते हुए सख्त बयान दिया है. साफ साफ कहा है कि KTF के आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत शामिल नहीं था. भारत ने कनाडा से सबूतों (Evidence) की मांग की है. उन सबूतों के आधार पर ही भारत की तरफ से जांच में सहयोग की बात कही गई है. इसके साथ ही भारत ने प्रमुख सहयोगी देशों को भी मैसेज दिया है.

हिंदुस्तान टाइम्स से जुड़े शिशिर गुप्ता ने मामले पर रिपोर्ट तैयार की है. वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, भारत का ये रिएक्शन 20 सितंबर को नए संसद भवन में शीर्ष विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों की एक बैठक के दौरान आया. मुख्य तौर पर तीन बिंदुओं पर चर्चा हुई,

- भारतीय खुफिया एजेंसियों पर लगे आरोपों को लेकर सबूत पेश करने की बात कही गई. जिन भी आधारों पर आरोप लगाए गए हैं उनका खुलासा करने की मांग की गई है.

- कनाडा को मैसेज दिया गया है कि भारत सबूतों के आधार पर उसकी जांच में शामिल होने के लिए तैयार है.

- अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत भारत के प्रमुख सहयोगियों को मैसेज दिया गया कि भारतीय खुफिया एजेंसियों का हत्या से कोई लेना-देना नहीं था. कहा गया कि ये आरोप निराधार हैं और स्थानीय राजनीतिक समीकरणों से प्रेरित हैं.

भारत की चेतावनी को खारिज किया!

इधर, भारत के विदेश मंत्रालय ने 20 सितंबर को कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी. उनसे कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों के मद्देनजर अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया. कहा गया कि वो कनाडा के उन इलाकों की यात्रा करने से बचें जहां भारत-विरोधी घटनाएं देखी गई हैं. खबर है कि कनाडा सरकार ने उस एडवाइजरी को खारिज कर दिया है. सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने कहा है कि कनाडा एक सुरक्षित देश है.

जब से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 'खालिस्तानी आतंकी' हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की ‘संलिप्तता’ का दावा किया है, तब से दोनों देशों के बीच स्थिति गंभीर है. आरोप लगाकर कनाडा ने भारत के एक टॉप डिप्लोमैट को कनाडा से निष्कासित कर दिया. पलट कर भारत सरकार ने कनाडा सरकार के आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया और कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया.

वीडियो: 'सावधान रहें! और..' कनाडा में भारतीय नागरिकों के लिए भारत की नई एडवाइज़री में क्या- क्या लिखा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement