The Lallantop
Advertisement

तंबाकू कंपनी के ठिकानों पर 5 राज्यों में आयकर विभाग का छापा, रोल्स-रॉयस फैंटम जैसी करोड़ो की गाड़ियां मिली

Income Tax Department के मुताबिक, ये टैक्स चोरी के साथ-साथ बड़े स्तर पर GST चोरी का भी मामला है.

Advertisement
income tax raid at tobacco company office
तंबाकू कंपनी के ठिकानों पर रेड पड़ा है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
1 मार्च 2024 (Updated: 1 मार्च 2024, 10:03 IST)
Updated: 1 मार्च 2024 10:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश (UP) के कानपुर (Kanpur) के एक तंबाकू कंपनी (tobacco company) के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है. 5 राज्यों में कंपनी के ठिकानों पर आयकर विभाग की 15 से 20 टीमें छापेमारी कर रही है. मामला टैक्स चोरी का बताया जा रहा है. कंपनी मालिक के दिल्ली स्थित आवास की भी तलाशी ली जा रही है.

इंडिया टुडे से जुड़े सिमर चावला की रिपोर्ट के मुताबिक, 100-150 करोड़ का टर्नओवर होने के बावजूद कंपनी ने कागज पर अपना टर्नओवर 20 से 25 करोड़ का ही दिखाया है. कंपनी पर बड़े स्तर पर GST चोरी का आरोप लगा है. कंपनी का नाम है- बंशीधर तंबाकू प्राइवेट लिमिटेड. ये कंपनी पान-मसाला बनाने वाली बड़ी कंपनियों को तंबाकू सप्लाई करती है.

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के दिल्ली, मुंबई, गुजरात के अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश के कानपुर और आंध्र प्रदेश स्थित ठिकानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई हुई है. कंपनी मालिक के दिल्ली स्थित आवास पर आयकर विभाग की टीम को रोल्स-रॉयस फैंटम समेत करोड़ों रुपए की कीमत वाली गाड़ियां मिली है. आयकर विभाग की टीम कंपनी मालिक की संपत्ति और उनके आय का मिलान कर रही है. मौके से कई दस्तावेज और लैपटॉप को बरामद किया गया है.

ये भी पढ़ें: ANI का 'टैक्स चोरी' विवाद क्या है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया था

बंशीधर तंबाकू प्राइवेट लिमिटेड का रामगंज कानपुर में दफ्तर है. आरोप है कि कंपनी अपना काम कच्चे में कर रही थी. मतलब कि कंपनी जितना माल बेच रही थी उतने की एंट्री नहीं कर रही थी.

आयकर विभाग के मुताबिक, ये टैक्स चोरी के साथ-साथ बड़े स्तर पर GST चोरी का भी मामला है. छापेमारी पूरी होने के बाद विभाग टैक्स चोरी के इस मामले की पूरी जानकारी देगा. फिलहाल अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मामले में बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की बात सामने आ सकती है.

वीडियो: हाईकोर्ट हुआ सख्त, देश के इस राज्य में पूरी तरह से बंद हो सकता है पान मसाला और तंबाकू ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement