The Lallantop
Advertisement

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर की 'हार्ड लैंडिंग', किसी से संपर्क नहीं हो पा रहा

जिस हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई है उसमें राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी मौजूद थे. इसके अलावा ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियान, पूर्वी अज़रबैजान के गवर्नर मालेक रहमती, पूर्व अज़रबैजान में ईरानी सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि अयातुल्ला मोहम्मद अली आले-हाशेम भी उनके साथ थे.

Advertisement
IBRAHIM RAISI
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर की ‘हार्ड लैंडिंग’ (फोटो- X)
19 मई 2024 (Updated: 19 मई 2024, 22:02 IST)
Updated: 19 मई 2024 22:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. अल जजीरा की रिपोर्ट  के मुताबिक अजरबैजान में हेलिकॉप्टर की ‘हार्ड लैंडिंग’ हुई है. ताज़ा जानकारी के मुताबिक हेलिकॉप्टर सुंगुन नाम के तांबे की खदान के आसपास ये घटना हुई है. ये जगह पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में जोफ़ा और वरज़क़ान के बीच स्थित है. इस इलाके में 40 अलग-अलग टीमों को तैनात किया है. लेकिन घने कोहरे और खराब मौसम की वजह से बचाव कर्मियों को सर्च ऑपरेशन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

लापता हेलिकॉप्टर पर कौन-कौन था?

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जिस हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई है उसमें राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी मौजूद थे. इसके अलावा ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियान, पूर्वी अज़रबैजान के गवर्नर मालेक रहमती, पूर्व अज़रबैजान में ईरानी सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि अयातुल्ला मोहम्मद अली आले-हाशेम भी उनके साथ थे.

ईरान में आंतरिक मामलों के मंत्री ने इस बात की पुष्टि की है कि जिस पहाड़ी इलाके में घटना हुई है वहां मौसम काफी खराब है. भारी बारिश और कोहरे सहित खराब मौसम की वजह से हेलिकॉप्टर का पता लगाना मुश्किल हो गया है. ईरानी समाचार एजेंसी ISNA ने सोशल मीडिया  'X' पर रेस्क्यू ऑपरेशन की फुटेज भी जारी की है.

अल जज़ीरा के अली हशम की रिपोर्ट के मुताबिक 8 एम्बुलेंस को तैनात किया गया है. लोकेशन का पता लगाने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.  तेहरान यूनिवर्सिटी में विश्व अध्ययन के प्रोफेसर फौद इज़ादी के अनुसार, रेस्क्यू में लगी टीमें हेलिकॉप्टर पर मौजूद लोगों से संपर्क नहीं कर पाईं हैं. उन्होंने कहा,

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि दुर्घटना बहुत बुरी है. इस क्षेत्र में नेटवर्क कवर भी नहीं है. हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा.

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर थे. जिस हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति मौजूद थे उसकी हार्ड लैंडिंग हुई है. जबकि बाकी दो हेलीकॉप्टर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है.

ये भी पढ़ें- ईरान राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम रईसी की जीत क्यों तय बताई जा रही है?

हार्ड लैंडिंग क्या होती है?

आमतौर पर हेलीकॉप्टर हैलीपैड पर उतारा जाता है. इमरजेंसी में विमान की हार्ड लैंडिंग कराई जाती है. हार्ड लैंडिंग के वक्त जमीन जैसी भी हो उसी पर ही हेलीकॉप्टर को लैंड कराया जाता है. जमीन समतल न होने की वजह से जोर की टक्कर लगती है, जिससे क्रैश होने का खतरा बढ़ जाता है. माना जा रहा है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के काफिले के हेलीकॉप्टर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है.

 

वीडियो: दुनियादारी: भारत-ईरान चाबहार डील पर अमेरिका की धमकी, जयशंकर ने सुना दिया, बवाल होगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement