The Lallantop
Advertisement

इजरायली हवाई हमले में मारे गए हमास प्रमुख हनियेह के तीन बेटे

Hamas प्रमुख Ismail Haniyeh के तीन बेटे और तीन पोतों की मौत हो गई है. हमास प्रमुख ने इसकी पुष्टी की है.

Advertisement
Hamas Leader ismail haniyeh
हमास प्रमुख के तीन बेटे मारे गए हैं. (फाइल फोटो: AP)
font-size
Small
Medium
Large
11 अप्रैल 2024 (Updated: 11 अप्रैल 2024, 10:16 IST)
Updated: 11 अप्रैल 2024 10:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा में एक इजरायली हवाई हमले में हमास प्रमुख इस्माइल हनियेह (Hamas chief son killed) के तीन बेटे मारे गए. हमास ने बताया है कि गाजा के अल-शती शिविर में एक कार पर बम से हमला हुआ था. इस हमले में हनियेह (Ismail Haniyeh) के तीन बेटे हजेम, अमीर और मोहम्मद की मौत हो गई. साथ ही ये भी बताया गया है कि इस हमले में हनियेह के तीन पोते भी मारे गए हैं.

अल जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास प्रमुख ने कहा है कि इस हमले में मरने वाले सभी लोग ईद के मौके पर अपने रिश्तेदारों से मिलने गए थे. हनियेह ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक उनके परिवार के 60 सदस्य मारे जा चुके हैं. इनमें उनके भतीजे और भतीजियां भी शामिल हैं.

हमास नेता ने इजरायल (IDF) के इस हमले की निंदा की और कहा कि यदि फिलिस्तीनी नेताओं के परिवारों और घरों को निशाना बनाया गया तो वे पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने आगे कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि दुश्मन बदले, हत्या और रक्तपात की भावना से प्रेरित है. और वो किसी भी कानून का पालन नहीं करते. यदि वो सोचते हैं कि बातचीत के इस बिंदु पर आकर उनके बेटों को निशाना बनाने से हमास को अपनी स्थिति बदलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा तो वो भ्रमित हैं.

ये भी पढ़ें: इजरायल ने दक्षिणी गाजा से सेना हटाई, संघर्ष विराम के लिए प्रतिनिधि भेजने की बात भी कही

हनियेह ने कहा कि उनके बेटों का खून उनके लोगों के बच्चों के खून से ज्यादा मूल्यवान नहीं है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमास अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेगा, जिनमें स्थायी युद्धविराम और विस्थापित फिलिस्तीनियों की उनके घरों तक वापसी शामिल है.

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद हमास ने करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया था. इस युद्ध में अब तक 33,400 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं 1200 से अधिक इजरायली लोग मारे गए हैं. इजरायली सेना ने गाजा के बड़े हिस्से को भी समतल कर दिया है और इस क्षेत्र पर कड़ी नाकाबंदी कर दी है. इससे बीस लाख से ज्यादा लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं.

इस बीच 3 अप्रैल को एक इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि इजरायल गलत कर रहा है. उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से युद्धविराम का आह्वान करने का आग्रह किया था.

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल-हमास जंग 2024 में खत्म होगी, भारत को कहां ध्यान देना होगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement