The Lallantop
Advertisement

यूपी में राजा मिहिर भोज पर फिर भिड़ते-भिड़ते रह गए गुर्जर-राजपूत, धारा 144 तक लग गई

शहर में भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा.

Advertisement
gurjar and rajput dispute over king mihir bhoj saharanpur uttar pradesh gaurav yatra
उत्तर प्रदेश में सम्राट मिहिर भोज को लेकर फिर विवाद. (फोटो- ट्विटर)
29 मई 2023 (Updated: 29 मई 2023, 16:25 IST)
Updated: 29 मई 2023 16:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर (Saharanpur) जिले में तनाव का माहौल है. सोमवार, 29 मई को यहां गुर्जर समाज के लोग सम्राट मिहिर भोज गौरव यात्रा (Mihir Bhoj Gaurav Yatra) निकालने वाले थे. लेकिन जिला प्रशासन ने इसकी इजाजत नहीं दी. कहा गया कि ये फैसला गुर्जर और राजपूत समाज (Gurjar vs Rajput) के बीच टकराव की स्थिति को देखते हुए लिया गया है. हालात के मद्देनजर जिले में धारा 144 लगा दी गई है. भारी पुलिस बल भी तैनात है.

आजतक से जुड़े अनिल भारद्वाज की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस प्रशासन की तरफ कहा गया है कि जबरन यात्रा निकालने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी. सहारनपुर के फंदपुरी में यात्रा को लेकर तनाव के हालात बने हुए हैं. वहां जाने वाले सभी रास्तों पर सख्त चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. मामले पर सहारनपुर के SSP विपिन ताडा ने बताया कि थाना नकुड में कुछ लोगों ने जमा होने का ऐलान किया है जिसकी अनुमति उनके पास नहीं है. उन्होंने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व सोशल मीडिया के जरिए लोगों को भड़का रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रा को लेकर राजपूत समाज ने कोई आपत्ति नहीं जताई है. राजपूतों का कहना है कि उन्हें यात्रा से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन सम्राट मिहिर भोज के नाम पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. 

मिहिर भोज को लेकर गुर्जर-राजपूतों के बीच विवाद

राजा मिहिर भोज को लेकर गुर्जर और राजपूतों के बीच विवाद काफी पुराना है. जानकार तो यहां तक कहते हैं कि इस तनातनी का कोई अंत नहीं है. ये सालों से दोनों समुदायों के बीच रही है और आगे भी रहेगी. गुर्जर और राजपूत दोनों ही सम्राट मिहिर भोज को अपना महापुरुष मानते हैं. पहले भी कई बार दोनों समुदायों के बीच सम्राट मिहिर भोज को लेकर विवाद हुआ है. 

सितंबर 2021 में CM योगी ने गौतमबुद्ध नगर के दादरी में राजा मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण किया था. हालांकि उन्होंने राजा को किसी समुदाय का नहीं बताया था. लेकिन एक स्थानीय विधायक ने उन्हें 'गुर्जर सम्राट' बता दिया था. इस पर राजपूत समाज ने कड़ा विरोध जताया था. आरोप लगे थे कि मूर्ति पर से गुर्जर शब्द हटाया गया था. इस पर गुर्जर समाज के लोग भी भड़के.

ऐसी ही एक घटना मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी हुई थी. गुर्जर समुदाय ने मिहिर भोज को ‘गुर्जर’ बताते हुए उनकी मूर्ति का अनावरण किया था. राजपूतों के विरोध के बाद प्रशासन ने प्रतिमा को ढंक दिया था. 

सम्राट मिहिर भोज के वंशज, राजकुमार कुंवर अरुणोदय सिंह परिहार ने PM नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी. उन्होंने चिट्ठी में लिखा था, हमें इस बात पर गर्व महसूस होता है कि हमारे पूर्वजों को लोग आज भी याद रखते हैं. उनकी मूर्तियां बनाते हैं. लेकिन दुख इस बात का है कि ये लोग ऐसा करते समय सम्राट मिहिर भोज की पहचान को ही बदल डालते हैं.

वीडियो: उत्तर प्रदेश पुलिस ने डॉन श्रीप्रकाश शुक्ला को मारने के लिए सुनील शेट्टी की फोटो इस्तेमाल की

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement