The Lallantop
Advertisement

गुजरात: मोरबी पुल हादसे में 90 से ज्यादा लोगों की मौत, रेस्क्यू में लगे आर्मी-एयरफोर्स के जवान

अचानक से टूट गया नदी पर बना पुल. गुजरात सरकार ने हादसे की जांच के लिए SIT बनाई है.

Advertisement
gujarat-morbi-bridge
गुजरात के मोरबी में हुआ हादसा. (फोटो: PTI/ANI)
30 अक्तूबर 2022 (Updated: 30 अक्तूबर 2022, 03:09 IST)
Updated: 30 अक्तूबर 2022 03:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात (Gujarat) के मोरबी में नदी पर बने केबल ब्रिज (Cable Bridge Collapsed) के टूटने से 90 से ज़्यादा लोगों की मौत की खबर है. हादसे में कई लोग मच्छु नदी में गिर गए. हादसे के समय ब्रिज पर लगभग 500 लोग मौजूद थे. गुजरात स्टेट इमरजेंसी बोर्ड के मुताबिक, रेस्क्यू के लिए NDRF, SDRF, फायर ब्रिगेड और SRP की टीमें लगाई गई हैं. साथ ही साथ आर्मी और एयरफोर्स के जवानों को भी तैनात किया गया है. 

इमरजेंसी बोर्ड के मुताबिक, बचाव एवं राहत कार्यों में तेजी लाई गई है. भारतीय नौसेना के 50 जवानों, वायुसेना के 30 जवानों, NDRF की 3 प्लाटून, सेना के दो कॉलम, फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से उन्नत उपकरणों के साथ मोरबी के लिए रवाना हुई हैं. SDRF के साथ-साथ SRP की टीमें भी पहुंच रही है. घायलों के इलाज के लिए राजकोट सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है. 

हादसे के बाद गुजरात सरकार ने मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख और घायलों को 50-50 हजार रूपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. साथ ही सरकार ने हादसे की जांच के लिए 5 लोगों की SIT का गठन कर दिया है. SIT में म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के एक IAS अधिकारी, एक क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर और 3 अन्य आधिकारी शामिल रहेंगे. इसके अलावा CID की एक टीम भी इसकी जांच करेगी. जिस पुल पर ये हादसा हुआ, वो मरम्मत के लिए लगभग सात महीने से बंद था. मरम्मत के बाद पुल को पांच दिन पहले ही खोला गया था.

राष्ट्रपति ने जताया शोक

मोरबी में हुए इस हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट किया,

"गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे चिंतित कर दिया है. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं. राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी." 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की है. PMO की तरफ से एक ट्वीट में बताया गया,

“मोरबी में हुई दुर्घटना के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से फोन पर बात की है. पीएम ने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्थिति की बारीकी से निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है.”

उधर, गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल ने हादसे पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट किया, 

“मोरबी में केबल ब्रिज गिरने की त्रासदी से मुझे गहरा दुख हुआ है. प्रशासन की ओर से राहत और बचाव कार्य जारी है. प्रशासन को घायलों के तत्काल इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. मैं इस संबंध में जिला प्रशासन से लगातार संपर्क में हूं. मैं आज अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द करके मोरबी के लिए निकल रहा हूं. व्यक्तिगत रूप से घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति की निगरानी और व्यवस्था देखूंगा.”

हादसे की जगह से कई तस्वीरें सामने आई हैं. इनमें दिख रहा है कि किस तरह पुल बीच से टूटकर नदी में समा गया है. तस्वीरों में नजर आ रहा है कि पुल के टूटने के बाद कई लोग बीच नदी में ही फंस गए हैं, जो टूटे हुए ब्रिज को पकड़कर किसी तरह बचने की कोशिश कर रहे हैं.

(इस ख़बर में लगातार अपडेट्स आ रही हैं.)

मूर्ति विसर्जन करते लोग बहे,पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में अचानक पानी का स्तर बढ़ने से हुआ हादसा

thumbnail

Advertisement

Advertisement