The Lallantop
Advertisement

अमित शाह की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल ने शपथ लेकर संभाली गुजरात की कमान

पीएम मोदी ने शुभकामनाएं देते हुए भूपेंद्र पटेल के बारे में क्या लिखा?

Advertisement
Img The Lallantop
सीएम पद की शपथ लेते भूपेंद्र पटेल (लेफ्ट), विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद की तस्वीर. (दाएं) फोटो- PTI
font-size
Small
Medium
Large
13 सितंबर 2021 (Updated: 13 सितंबर 2021, 10:59 IST)
Updated: 13 सितंबर 2021 10:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल ने सोमवार 13 सितंबर को शपथ ले ली. राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सत्ताधारी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी ने विजय रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी है. शपथ समारोह के बाद भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में कार्यभार भी संभाल लिया.
विजय रूपाणी के अचानक इस्तीफे ने सभी को चौंका दिया था. इसके बाद सीएम पद के लिए कई नामों को लेकर अटकलें लगीं. लेकिन मोदी-शाह ने सरप्राइज देने का सिलसिला इस बार भी कायम रखा. किसी को अंदाजा नहीं था कि रूपाणी के बाद कुर्सी भूपेंद्र पटेल को मिलेगी, और वो इतनी जल्दी शपथ ले लेंगे. हालांकि अभी भूपेंद्र पटेल ने ही सीएम पद की शपथ ली है. मंत्रिमंडल में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया गया है.
Amit Shah गृहमंत्री अमित शाह का स्वागत करते भूपेंद्र पटेल. फोटो - PTI

गुजरात के गांधीनगर स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ. इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद रहे.
Gandhi Nagar सीएम पद की शपथ लेते भूपेंद्र पटेल. फोटो- PTI

शपथ ग्रहण के बाद भूपेंद्र पटेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शुभकामनाएं दीं. मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि भूपेंद्र भाई को गुजरात के सीएम पद की शपथ लेने पर बधाई. मैं उन्हें बरसों से जानता हूं और उनके असाधारण काम को देखा है. भाजपा संगठन में, समाज में उन्होंने बहुत काम किए हैं. गुजरात के विकास को वह गति देंगे.
Shapath Grahan Gujarat शपथ ग्रहण में अमित शाह के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे. फोटो- PTI

इससे पहले, गांधीनगर स्थित पार्टी कार्यालय में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ऐलान किया था कि भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. 11 सितंबर की शाम से ही गुजरात के भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल और नितिन पटेल समेत तमाम बड़े नेता प्रदेश भाजपा कार्यालय में जुट रहे थे. तब से ही ये तय था कि 24 घंटे में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.
Vijay Rupani भूपेंद्र पटेल से पहले विजय रूपाणी गुजरात के सीएम थे. फोटो- PTI

भूपेंद्र पटेल, पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और घाटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक हैं. 2017 में पहली बार उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा था. आनंदीबेन पटेल के राज्यपाल बनने के बाद वे इस सीट से लड़े थे. पहली बार में ही वे एक लाख से भी अधिक वोट से जीते थे. उन्होंने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को हराया था. ये उस चुनाव में भाजपा के किसी भी नेता की सबसे बड़ी जीत थी.
Patel Ahmedabad अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में पूजा करते भूपेंद्र पटेल. फोटो- PTI

भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी AUDA के चेयरमैन भी रह चुके हैं. पेशे से इंजीनियर हैं. सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हुआ है. भाजपा में संगठन पर मजबूत पकड़ रखते हैं. फर्स्ट टाइम MLA हैं, लेकिन पार्टी ने अब मुख्यमंत्री जैसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए उन्हें चुना है.
Bhupendra Nitin Patel
शपथ ग्रहण से पहले भूपेंद्र पटेल ने पार्टी नेता नितिन पटेल से भी मुलाकात की. रूपाणी के इस्तीफे के बाद जिन लोगों के नाम सीएम पद के लिए मीडिया में चल रहे थे, उनमें नितिन पटेल भी थे. (फोटो PTI)

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement