The Lallantop
Advertisement

बेटे गौतम सिंघानिया के साथ दिखे विजयपत सिंघानिया, क्या दिल भी मिल गए?

नवंबर 2023 में विजयपत सिंघानिया ने कहा था कि वो अपनी बहू के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा था कि वो अपनी बहू नवाज मोदी का समर्थन करेंगे, न कि बेटे का. इसके बाद से पिता-पुत्र के संबंध काफी खराब हो गए थे.

Advertisement
gautam singhania shares picture with father vijaypat singhania
विजयपत सिंघानिया ने 2015 में अपनी कंपनी के सारे शेयर अपने बेटे गौतम सिंघानिया के नाम कर दिए थे. (फोटो- ट्विटर)
20 मार्च 2024
Updated: 20 मार्च 2024 19:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गौतम सिंघानिया. रेमंड के बॉस और विजयपत सिंघानिया के बेटे. पत्नी नवाज मोदी के साथ हुए विवाद के बाद गौतम और उनके पिता विजयपत के बीच तल्खियां बढ़ गई थीं. अब 20 मार्च को गौतम ने सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट की, अपने पिता विजयपत सिंघानिया के साथ (Gautam Singhania with Vijaypat Singhania). उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से ये मैसेज देने की कोशिश की है कि अब उनके और उनके पिता के बीच सब कुछ ठीक है. यानी सब चंगा सी.

गौतम सिंघानिया ने सोशल मीडिया वेबसाइट X पर पिता के साथ फोटो डाली. दोनों सफेद शर्ट में नजर आ रहे हैं. गौतम अपने पिता की पीठ पर हाथ भी रखे दिख रहे हैं. गौतम ने फोटो कैप्शन में लिखा,

“आज अपने पिता को घर पर पाकर और उनका आशीर्वाद पाकर खुश हूं. आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं पापा.”

विजयपत ने बहू का साथ देने की बात कही थी

रेमंड ग्रुप के मालिक गौतम सिंघानिया और उनकी पत्नी नवाज मोदी के बीच जब विवाद बढ़ा तो उनके पिता विजयपत ने चुप्पी तोड़ी थी. नवंबर 2023 में विजयपत सिंघानिया ने कहा था कि वो अपनी बहू के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा था कि वो अपनी बहू नवाज मोदी का समर्थन करेंगे, न कि बेटे का. हालांकि, विजयपत ने ये भी कहा था कि वो गौतम-नवाज के बीच तलाक मामले में हस्तक्षेप नहीं करेंगे.

इतना ही नहीं, विजयपत सिंघानिया ने ये भी कहा था कि जब वो गौतम से कुछ कहते हैं, और वो उन्हें पसंद नहीं आता तो वो उन पर ‘चिल्लाते हैं, गालियां देते हैं’. इसी कारण उन्होंने कहा था कि वो जितना हो सकेगा उनसे दूर रहने की कोशिश करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौतम के पिता ने ये भी कहा था कि माता-पिता को अपने बच्चों को सब कुछ देने से पहले दो बार सोचना चाहिए.

2015 में बेटे को दे दी थी कंपनी

विजयपत सिंघानिया ने 2015 में अपनी कंपनी के सारे शेयर अपने बेटे गौतम सिंघानिया के नाम कर दिए थे. उस वक्त इन शेयरों की कीमत 1000 करोड़ रुपये थी. विजयपत के वकील दिनयार मडोन के मुताबिक मालाबार हिल स्थित जेके हाउस 1960 में बना था. उस वक्त उसमें 14 फ्लोर थे. कुछ दिनों के बाद जेके हाउस में 4 ड्यूपलेक्स रेमंड की सब्सिडायरी कंपनी पश्मिना होल्डिंग्स को दे दिए गए. 2007 में कंपनी ने इस बिल्डिंग को फिर से बनवाने का फैसला लिया. फिलहाल इसमें 37 फ्लोर हैं. 

डील के मुताबिक विजयपत सिंघानिया, गौतम सिंघानिया, विजयपत के भाई अजयपत की पत्नी वीना देवी के अलावा वीना के दो बेटों अनंत और अक्षयपत को एक-एक ड्यूपलेक्स मिलने थे. सभी लोगों ने अपने-अपने हिस्से की जमीन के लिए याचिका दायर कर रखी है. सिंघानिया का आरोप है कि गौतम ने कंपनी का सीएमडी होने का गलत फायदा उठाते हुए चारों ड्यूपलेक्स अपने नाम कर लिए हैं.

7 लाख रुपये की मांग की थी

सिंघानिया अपने ही बेटे के खिलाफ कोर्ट पहुंच गए थे. उन्होंने बेटे से घर के अलावा हर महीने 7 लाख रुपये की मांग की थी जो कंपनी के नियमों के तहत थी. हालांकि, रेमंड कंपनी की ओर से कोर्ट में पेश हुए वकील जनक द्वारकादास ने बताया था कि जून 2017 में हुई कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में सिंघानिया को ड्यूपलेक्स और सात लाख रुपये हर महीने देने की मांग शेयरहोल्डर्स ने ठुकरा दी थी.

1925 में बनी रेमंड

कपड़ों की वजह से दुनियाभर में अपनी पहचान बनाने वाली रेमंड कंपनी 1925 में बनी थी. इसका पहला रिटेल शोरूम 1958 में मुंबई में खुला. कपड़ों के अलावा कंपनी टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग और एविएशन के क्षेत्र में भी काम कर रही थी. विजयपत सिंघानिया ने 1980 में रेमंड कंपनी की कमान संभाली. इसे आधुनिक स्वरूप में ढाला. 1986 में सिंघानिया ने रेमंड का प्रीमियम ब्रांड पार्क एवेन्यू लॉन्च किया. फैशनेबल कपड़ों की नई रेंज लॉन्च की और 1990 में देश के बाहर ओमान में कंपनी का पहला विदेशी शो रूम खोला. 1996 में सिंघानिया ने देश में एयर चार्टर सेवा शुरू की. उन्होंने 1988 में लंदन से भारत के बीच अकेले उड़ान भरी थी.

वीडियो: रेमंड के गौतम सिंघानिया ने सिर्फ इतनी सी बात पर बीवी नवाज़ मोदी पर हाथ उठा दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement