The Lallantop
Advertisement

'गंगूबाई काठियावाड़ी' के पंडित नेहरू वाले सीन पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चला दी

CBFC ने ये चार बड़े बदलाव करवाकर फ़िल्म को U/A सर्टिफिकेट दिया है.

Advertisement
Img The Lallantop
आलिया भट्ट और जिम सर्भ.
font-size
Small
Medium
Large
23 फ़रवरी 2022 (Updated: 23 फ़रवरी 2022, 11:10 IST)
Updated: 23 फ़रवरी 2022 11:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
संजय लीला भंसाली की अपकमिंग फ़िल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' शुक्रवार 25 फ़रवरी को रिलीज़ होगी. 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को CBFC (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फ़िल्म सर्टिफिकेशन) ने चार बदलाव करवाकर U/A सर्टिफ़िकेट जारी किया था. ये सर्टिफिकेट पिछले साल दिसंबर में जारी किया गया था. फिल्म में निम्नलिखित चार बदलाव किए गए हैं.
1. बोर्ड ने एक गाली की जगह 'मादरजात' शब्द का इस्तेमाल करवाया है. एक और 17 सेकंड का सीन, जिसमें गाली का प्रयोग था, उसे भी हटवा दिया.
2. बोर्ड ने मेकर्स को फिल्म में हिंदी और इंग्लिश दोंनो भाषाओं में डिस्क्लेमर डालने को कहा. जिससे इस फ़िल्म की लंबाई पांच सेकंड और बढ़ गई.
3. फिल्म के जिस मेजर सीन में बदलाव हुआ है, वो है गंगूबाई का पंडित नेहरू से मुलाकात वाला सीन. इस सीन से 43 सेकंड लंबा डायलॉग हटवा दिया गया है.
4. साथ ही फ़िल्म में एक सीन और था, जिसमें पंडित नेहरू गंगूबाई के कंधे पर फूल लगाते हैं. इस सीन में भी कुछ बदलाव करवाए गए हैं.
इसी महीने संजय लीला भंसाली ने फ़िल्म में दो थैंक यू स्लेट भी जुड़वाए हैं.
क्क्वक्व्क्व
'गंगुबाई काठियावाड़ी' का पोस्टर.


ये सभी बदलाव होने के बाद 'गंगूबाई काठियावाड़ी' फ़िल्म की कुल लेंथ 2 घंटे 36 मिनट और 51 सेकंड निकल कर आई है. ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’आधारित है हुसैन ज़ैदी की किताब ‘माफिया क्वींस ऑफ मुंबई’ पर. गंगूबाई और नेहरू जी की कैसे मुलाकात हुई थी, क्या बात हुई थी, इसका ज़िक्र इस किताब में विस्तार से किया गया है. ज़ैदी ने लिखा है,
'गंगूबाई ने पंडित नेहरू को प्रपोज़ किया था. गंगू ने नेहरू से कहा था कि अगर वो उन्हें मिसेज़ नेहरू बनाने को तैयार होते हैं, तो वो ये धंधा हमेशा के लिए बंद कर देंगी. नेहरू गंगू की बात सुनकर हैरान रह गए. वो दंग रह गए कि गंगू ने ऐसी बात बोलने की हिम्मत भी कैसे कर ली. नेहरू के चेहरे पर गुस्से के भाव देख गंगूबाई ने उनसे मुस्कुराते हुए कहा,
"गुस्सा मत कीजिए प्रधानमंत्री जी. मैं बस आपको अपनी बात समझाना चाहती थी. कि कहना बहुत आसान होता है और करना बहुत मुश्किल."'
नेहरू गंगू की बात सुन खामोश खड़े रहे थे.
Alia Aur Jim Sarbh
जानकारी के मुताबिक़ फिल्म में जिम सर्भ नेहरु जी के रोल में हैं.

मौजूदा जानकारी के मुताबिक़ 'गंगुबाई..' में जिम सर्भ जवाहरलाल नेहरु के रोल में हैं. फिल्म में विजय राज विलन रज़ियाबाई का रोल निभा रहे हैं. इनके अलावा सीमा पाहवा भी फिल्म के ट्रेलर में नज़र आई थीं. 'गंगुबाई काठियावाड़ी' में अजय देवगन करीम लाला के किरदार में गेस्ट रोल में दिखेंगे. जैसा कि हमने ऊपर भी बताया फिल्म 25 फरवरी को रिलीज़ होगी.

thumbnail

Advertisement