The Lallantop
Advertisement

"1.76 लाख करोड़ का 2G घोटाले वाला केस सबसे मुश्किल था"- पूर्व CJI यूयू ललित ने मंच पर बताया

2G स्कैम में CBI की तरफ से पेश हुए थे यूयू ललित.

Advertisement
former CJI UU Lalit talked about the most difficult case he handled during his career
पूर्व चीफ जस्टिस यूयू ललित (फोटो- इंडिया टुडे)
18 मार्च 2023 (Updated: 18 मार्च 2023, 18:59 IST)
Updated: 18 मार्च 2023 18:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत के पूर्व चीफ जस्टिस यूयू ललित से जब उनके करियर के सबसे मुश्किल केस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने 2G स्कैम का नाम लिया (Former Chief Justice UU Lalit recalls most difficult Case). वही केस जिसमें यूयू ललित CBI की तरफ से स्पेशल वकील के तौर पर नियुक्त किए गए. उन्होंने बताया कि उस केस की कागजी कार्रवाई लाखों पन्नों तक चली गई थी. इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में पत्रकार राजदीप सरदेसाई के साथ बात करते हुए यूयू ललित ने कॉलेजियम में मुद्दे पर भी अपनी राय रखी.

चीफ जस्टिस चुने जाने से पहले यूयू ललित ने एक क्रिमिनल लॉयर के रूप में काम किया था. उस दौरान वो कई हाई-प्रोफाइल और विवादास्पद मामलों में कोर्ट में दलीलें दीं रहे. अपने दशकों लंबे चले कानूनी कार्यकाल के सबसे कठिन केस के बारे में बात करते हुए यूयू ललित ने कहा-

2G स्कैम केस में क्वालिटी या किसी और तरह की समस्या नहीं थी. वो केस काफी बड़ा था. कागजी कार्रवाई लाखों पन्नों में चली गई और जब तक हमने केस खत्म किया, लगभग 150 गवाहों की जांच की जा चुकी थी.

1.76 लाख करोड़ रुपये के 2जी घोटाले में कई राजनेता और सरकारी अधिकारी शामिल थे. आरोप था कि वो टेलीकॉम कंपनियों को औने-पौने दामों पर फ्रीक्वेंसी आवंटन लाइसेंस बेच रहे थे. पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और DMK सांसद कनिमोई समेत मामले के सभी आरोपियों को दिल्ली की एक अदालत ने दिसंबर 2021 में बरी कर दिया था.

इसके अलावा पूर्व CJI ने कोलेजियम पर भी बात की. यूयू ललित ने कोलेजियम का समर्थन करते हुए कहा-

कोलेजियम सिस्टम से बेहतर कुछ भी नहीं है. ये एक आदर्श प्रणाली है. वकीलों की योग्यता या प्रतिभा परखने के लिए कौन बेहतर है? वो जो यहां कार्यकारी के रूप में बैठा है या वो जिसने जमीनी स्तर पर लॉयरर्स का प्रदर्शन देखा है. 

पूर्व चीफ जस्टिस यूयू ललित का पूरा इंटरव्यू देखने के लिए यहां क्लिक करें

कोलेजियम को लेकर सरकार और सुप्रीम कोर्ट के बीच लंबे समय में विवाद देखा जा रहा है. हाल फिलहाल में इसपर अहम पदों पर बैठे कई लोगों के बयान सामने आए हैं. 

वीडियो: जस्टिस यूयू ललित, जो वकील के तौर पर अमित शाह और सलमान का केस लड़ चुके हैं

thumbnail

Advertisement