The Lallantop
Advertisement

Budget 2024 Update Live: अंतरिम बजट में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से क्या निकलेगा? जानिए हर अपडेट

मोदी सरकार 2.0 (Modi Government) अपना अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) 1 फरवरी 2024 को पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) छठवीं बार बजट पेश करेंगी. इस दौरान सरकार से आम जनता को टैक्स सुधार समेत कई उम्मीदें हैं.

Advertisement
finance minister nirmala sitharaman will present interim budget 2024
1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. (फाइल फोटो: PTI)
31 जनवरी 2024 (Updated: 1 फ़रवरी 2024, 08:23 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2024 08:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को सुबह 11 बजे साल 2024 का अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश करेंगी. वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण छठवीं बार बजट (Budget 2024) पेश करने जा रही हैं. ये मौजूदा लोकसभा और मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट है. 

इंडिया टुडे की ऐश्वर्या पालीवाल की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय के गेट नंबर 2 पर सुबह 8:15 बजे बजट तैयार करने वाली टीम का फोटो सेशन होगा. 8:45 बजे वित्त मंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर बजट की मंजूरी लेंगी. 9:15 बजे वित्त मंत्री संसद पहुंचेंगी. सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी दी जाएगी. सुबह 11 बजे संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण शुरू होगा.

बजट से क्या उम्मीद कर सकते हैं?

इस बार बजट में सरकार की पहली प्राथमिकता लोकसभा चुनाव और विकास के बीच बैलेंस बनाने की होगी. ऐसे में सरकार निश्चित ही कई आकर्षक घोषणाएं कर सकती है. पेट्रोल और LPG गैस की कीमतों (Petrol and LPG Price) में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जहां सरकार आम लोगों को राहत दे सकती है. वहीं, इनकम टैक्स में मानक कटौती (Income Tax standard deduction) की सीमा को बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल इसके तहत नौकरीपेशा लोगों को 50,000 रुपये की छूट मिलती है. टैक्स रिजीम के स्लैब और रेट में 2014 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऐसे में लोग इस बार इसमें राहत की उम्मीद कर रहे हैं.

इस बार बजट में महिला कारोबारियों के लिए भी बड़े ऐलान हो सकते हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और Women Entrepreneurship Platforms जैसी योजनाओं का दायरा बढ़ा सकती है. इन योजनाओं में मेंटरशिप और नेटवर्किंग के मौक़े बढ़ाने की मांग भी होती रही है. भारतीय इकॉनमी में महिला मजदूरों और महिला उद्यमियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार ये ऐलान कर सकती है. इंफ्रास्ट्रक्चर विकास भी मोदी सरकार की प्राथमिकता में हो सकती है. वैश्विक मंदी के दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से उभरी है. इसीलिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर वृद्धि दर बरकरार रखने वाले बजट लाने की उम्मीद होगी. 

ये भी पढ़ें: NPS, FAStag, होम लोन सहित ये 5 नियम 1 फरवरी से बदलने वाले हैं, अब जेब पर बोझ बढ़ेगा या घटेगा?

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बजट सत्र

बता दें कि 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरू हो गया. राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत ने पिछले दस साल में राष्‍ट्रीय हित में ऐसे कई काम किए हैं, जिसका लोग दशकों से इंतजार कर रहे थे.

अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू ने राम मंदिर, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, तीन तलाक पर प्रतिबंध का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पिछला साल देश के लिए उपलब्धियों से भरा रहा. राष्ट्रपति ने कहा कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग कराने वाला पहला देश बना.

ये भी पढ़ें- बजट से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और ट्रिपल तलाक़ पर क्या कह दिया?

बजट सत्र से पहले संसद के बाहर क्या बोले PM मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन को व्यापक और व्यावहारिक बताया. बजट सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर PM मोदी ने कहा कि जो सांसद हंगामा करने और संवैधानिक मूल्‍यों को नीचा दिखाने में लगे रहे, वे वर्तमान लोकसभा के अंतिम सत्र में अपना आत्‍म अवलोकन जरूर करें. PM मोदी ने कहा,

"ये बजट सत्र अवसर है, पाश्चाताप का भी अवसर है. कुछ अच्छे फुटप्रिंट छोड़ने का भी अवसर है, तो मैं ऐसे सभी माननीय सांसदों से आग्रह करूंगा कि आप इस अवसर को जाने मत दीजिए, अच्छे से अच्छा परफॉर्म कीजिए, देश हित में अपने विचारों का लाभ सदन को दें और देश को भी उत्साह और उमंग से भर दें."

पीएम मोदी ने कहा कि जब चुनाव का समय नजदीक होता है तब पूर्ण बजट पेश नहीं किया जाता, यह परंपरा रही है. उन्होंने कहा कि वो पूर्ण बजट नई सरकार के गठन के बाद लेकर आएंगे. बता दें कि इस साल आम चुनाव होने के बाद जो भी नई सरकार बनेगी, वही पूर्ण केंद्रीय बजट पेश करेगी.

ये भी पढ़ें- बजट सत्र से पहले PM मोदी की नसीहत- 'हुड़दंगी MP आत्म निरीक्षण करें, उनको शायद ही कोई याद रखेगा...'

वीडियो: खर्चा पानी: Interim Budget 2024 में FM Nirmala Sitharaman के वो टीम जो बजट को आकार देगी

thumbnail

Advertisement

Advertisement