The Lallantop
Advertisement

PoK पर अब फारूक अब्दुल्ला बोले, 'पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनीं, परमाणु बम रखता है'

इससे पहले रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने कहा था कि भारत को PoK के लिए कुछ करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि वहां के लोग ख़ुद ही भारत का हिस्सा बनना चाहते हैं. इस पर Farood Abdullah ने प्रतिक्रिया दी है.

Advertisement
farooq abdullah rajnath singh
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर के पूर्व-मुख्यमंत्री फ़ारूक़ अब्दुल्लाह. (फ़ोटो - PTI)
font-size
Small
Medium
Large
6 मई 2024
Updated: 6 मई 2024 16:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा था कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के लोग भारत में विलय चाहते हैं. इस बयान पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला (Farooq Abdhullah) ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान चुपचाप नहीं देखेगा, उसके पास भी परमाणु बम हैं. अब बयान पर उनके बयान से सियासत गर्म है. भाजपा कह रही है कि फ़ारूक़ ‘पाकिस्तान की ज़ुबान’ बोल रहे हैं.

किसने-क्या बोला था?

रविवार, 5 मई को राजनाथ सिंह ने न्यूज़ एजेंसी PTI को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि भारत को PoK के लिए कुछ करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि वहां के लोग ख़ुद ही भारत का हिस्सा बनना चाहेंगे. रक्षा मंत्री ने पुख़्तगी से कहा कि PoK हमारा था, है और हमारा ही रहेगा.

"मुझे लगता है कि भारत को कुछ नहीं करना पड़ेगा. जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में ज़मीनी हालात बदले हैं, जिस तरह से क्षेत्र में आर्थिक प्रगति हो रही है और जिस तरह से वहां शांति लौटी है, मुझे लगता है कि PoK के लोगों की तरफ़ से मांग उठेगी कि उन्हें भारत में विलय कर लेना चाहिए."

रक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में ज़मीनी स्थिति काफ़ी सुधरी है और एक समय आएगा, जब वहां सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) की ज़रूरत ही नहीं होगी.

ये भी पढ़ें - अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद PoK पर बोले अमित शाह, 'एक-एक इंच...'

राजनाथ सिंह के इस बयान पर फ़ारूक़ अब्दुल्ला से टिप्पणी करने को कहा गया, तो वो बोल पड़े,

"अगर रक्षा मंत्री कह रहे हैं, तो बिल्कुल. हम रोकने वाले कौन होते हैं? लेकिन याद रखें, उन्होंने (पाकिस्तान) भी चूड़ियां नहीं पहनी हैं. उसके पास भी परमाणु बम हैं, और दुर्भाग्य से वो परमाणु बम हम पर गिरेगा."

सीनियर अब्दुल्ला की टिप्पणी से हंगामा मच गया है. भाजपा और सहयोगियों ने कहा कि फ़ारूक़ पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं. पार्टी के राज्यसभा सांसद और भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी ने तो यहां तक कह दिया कि INDIA ब्लॉक के नेताओं पर 'पाकिस्तान की छाप' है. NDA गठबंधन में शामिल सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने भी फ़ारूक़ अब्दुल्ला की टिप्पणियों की निंदा की है.

हालांकि, ‘चूड़ियां नहीं पहन रखीं’ वाले बयान की किसी ने निंदा नहीं की.

वीडियो: महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला ने मंच पर मोदी सरकार से क्या कह दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement