The Lallantop
Advertisement

17 साल पहले विदेश जाकर बिछड़ा, फेसबुक पोस्ट ने बेटे को मां से मिलवा दिया!

नौकरी करने ब्रिटेन गया था युवक, फिर गायब हो गया, अचानक दिल्ली लौटा और...

Advertisement
A facebook post re-unites Kerala's mother son after 17 years.
17 साल पहले बिछड़े मां-बेटे एक फेसबुक पोस्ट की मदद से फिर मिले. (फोटो क्रेडिट - इंडिया टुडे फाइल फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
18 जुलाई 2023 (Updated: 18 जुलाई 2023, 13:35 IST)
Updated: 18 जुलाई 2023 13:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केरल का एक युवक 17 साल पहले नौकरी की तलाश में ब्रिटेन गया था. लेकिन तब से वो गायब था. परिवार से कोई संपर्क नहीं था. इंडियन एक्स्प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब एक फेसबुक पोस्ट से उसका अपने घरवालों से संपर्क हो गया है. युवक की मां ने तो उम्मीद ही छोड़ दी थी कि वो कभी उन्हें मिलेगा भी. लेकिन 17 साल बाद एक वकील दीपा जोसेफ की मदद से उन्हें अपना बेटा मिल गया है.

37 साल का ये युवक तिरुवनंतपुरम जिले के नगरूर का रहने वाला था. असल में, हुआ यूं कि वो 6 जुलाई को वो दिल्ली पहुंचा था. लंदन में भारतीय हाई कमीशन ने उसे इमरजेंसी सर्टिफिकेट जारी कर वापस भेजा था. वकील दीपा जोसेफ ने 10 जुलाई को उसे एयरपोर्ट पर देखा. वो इंटरनेशल टर्मिनल पर कैफेटेरिया के स्टाफ से झगड़ रहा था. लोगों ने बताया कि उसने डिस्प्ले पर लगा खाना चोरी किया है. दीपा ने उसका पैसा दिया. 

दीपा कहती हैं कि जब मुझे पता चला कि वो एमरजेंसी पासपोर्ट पर भारत पहुंचा है तो मैंने और पूछताछ की. वो ठीक तरह से जवाब नहीं दे पा रहा था. न ही केरल में रहने वाले अपने परिवार के बारे में ही कुछ ठीक से बता पा रहा था. वो परेशान दिखाई दे रहा था. उसके पास केवल 2 डॉलर थे. एक पुराना मोबाइल फोन भी था लेकिन उसमें सिम कार्ड नहीं था. मुझे पहले से कुछ ज़रूरी काम था, इसलिए मैं उसकी मदद करने के लिए नहीं रुक पाई.

फेसबुक पोस्ट से मिला बेटा

दीपा ने हालांकि अपने फेसबुक पेज पर उसकी फोटो पोस्ट की. उन्हें उम्मीद थी कि शायद सोशल मीडिया उसे अपने परिवार से मिलावा सके. दीपा आगे बताती हैं कि उसी शाम एक व्यक्ति ने एक पुलिस अधिकारी का कॉन्टेक्ट नंबर शेयर किया. जब उन्होंने अधिकारी से बात की तो पता चला कि युवक की मां पहले से ही पुलिस स्टेशन में आकर बैठी हैं. उन्होंने फेसबुक पोस्ट से अपने लड़के को पहचान लिया है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि युवक की मां ने बताया है कि वो फोटो उनके बेटे की है. 

दीपा ने फिर दिल्ली में उस युवक की तलाश की. और आखिरकार 16 जुलाई को उसके परिवार से वापस मिलवा दिया. परिवार दिल्ली आकर युवक को अपने साथ ले गया. युवक की मां ने कहा कि वो बहुत कम फोन करता था. हमें उसकी नौकरी के बारे में कुछ नहीं पता था. मुझे तो लगा था कि हमने उसे हमेशा के लिए खो दिया है. हालांकि युवक 17 साल से ब्रिटेन में क्या कर रहा था, उसे क्यों वापस भेजा गया. इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है पर अच्छी बात ये है कि वो अपने परिवार से दोबारा मिल गया है. 

वीडियो: अफगानी महिला सांसद को दिल्ली एयरपोर्ट ने लौटाने पर भारत सरकार ने गलती मानी

thumbnail

Advertisement