The Lallantop
Advertisement

हर्षवर्धन ने टिकट कटने के बाद राजनीति ही छोड़ दी, बोले- 'अब जड़ों की ओर लौटने का समय आ गया... '

Dr Harsh Vardhan ने कहा कि Delhi के कृष्णा नगर में उनका ENT क्लिनिक उनका इंतजार कर रहा है. PM Modi के लिए उन्होंने एक दुआ भी मांगी है. राजनीति छोड़ने की बात कहते हुए क्या-क्या बोल गए डॉ हर्षवर्धन?

Advertisement
Dr Harshvardhan
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने राजनीति से दूरी बनाने का एलान किया है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
4 मार्च 2024 (Updated: 4 मार्च 2024, 11:08 IST)
Updated: 4 मार्च 2024 11:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सक्रिय राजनीति से दूरी बनाने का एलान किया है. BJP ने 2 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election) के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट (BJP Candidates list) जारी की थी. हर्षवर्धन दिल्ली की चांदनी चौक सीट (Chandi Chowk MP) से सांसद हैं. उन्होंने यहां से 2014 और 2019 का चुनाव जीता था. लेकिन BJP ने इस बार उन्हें यहां टिकट नहीं दिया. इस सीट से BJP ने प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है (Harsh Vardhan quits politics). 

उम्मीदवारों की लिस्ट आने के बाद 3 मार्च को उन्होंने सोशल मीडिया X (ट्विटर) पर एक लंबा पोस्ट किया. उन्होंने लिखा,

"30 साल से अधिक के शानदार चुनावी करियर के बाद अब अपनी जड़ों की ओर लौटने का समय आ गया है. अपने करियर के दौरान मैंने 5 विधानसभा और 2 संसदीय चुनाव लड़े. जिन्हें मैंने बड़े अंतर से जीता. पार्टी संगठन के साथ राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया."

ये भी पढ़ें: पवन सिंह ने आसनसोल से चुनाव लड़ने से किया इनकार, BJP को क्या वजह बताई?

RSS के कहने पर लड़ा था चुनाव

हर्षवर्धन ने कहा कि उन्होंने जब MBBS की पढ़ाई शुरू की थी तो उनका मकसद मानवता की सेवा करना था. उन्होंने आगे लिखा,

"मैं दिल से स्वयंसेवक हूं. RSS के आग्रह पर मैं चुनावी मैदान में कूदा था. वे मुझे केवल इसलिए मना सके क्योंकि मेरे लिए राजनीति का मतलब हमारे तीन मुख्य शत्रुओं - गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने का अवसर था."

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अपने राजनीतिक करियर के दौरान उन्हें पोलियो और COVID-19 के खिलाफ काम करने का मौका मिला. उन्होंने लिखा,

"बिना किसी अफसोस के मुझे कहना होगा कि ये एक अद्भूत पारी रही. इस दौरान आम लोगों की सेवा करने का मेरा जुनून शांत हो गया. मैंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर और दो बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम किया."

डॉ हर्षवर्धन ने PM मोदी की सत्ता वापसी की कामना भी की है. 

Harsh Vardhan अब क्या करेंगे?

पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब वो तंबाकू और मादक पदार्थों के सेवन के खिलाफ, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ और सरल-टिकाऊ जीवन शैली सिखाने के लिए अपना काम जारी रखेंगे. उन्होंने लिखा,

“कृष्णा नगर में मेरा ENT क्लिनिक भी मेरी वापसी का इंतजार कर रहा है.”

BJP ने 2 मार्च को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. लिस्ट आने से पहले ही गौतम गंभीर और जयंत सिन्हा ने भी सक्रिय राजनीति से दूरी बनाने का एलान किया. वहीं भाजपुरी एक्टर पवन सिंह को BJP ने आसनसोल से टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने यहां से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. आसनसोल सीट से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर शत्रुघन सिन्हा ने चुनाव जीता था.

इसके अलावा, BJP की लिस्ट में प्रज्ञा ठाकुर का भी नाम नहीं है. टिकट कटने के बाद ठाकुर ने कहा कि हो सकता है उनके कुछ शब्द PM मोदी को पसंद नहीं आए हों. इनके अलावा BJP ने प्रवेश वर्मा, रमेश बिधूड़ी और मीनाक्षी लेखी को भी टिकट नहीं दिया है.

वीडियो: पवन सिंह ने आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ने की क्या वजह बताई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement