The Lallantop
Advertisement

कैंडी क्रश खेलता मिला टीचर, DM ने चेक की फोन हिस्ट्री, ऐसा क्या मिला कि सस्पेंड ही कर दिया?

मामला UP के Sambhal जिले का है. DM डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने स्कूल में बच्चों की परीक्षा की कॉपियां भी चेक कीं. ये वो कॉपियां थीं जिन्हें टीचर पहले ही चेक कर चुके थे. इन कॉपियों में कई गलतियां निकलीं.

Advertisement
sambhal govt school teacher suspended used phone for over two hours during duty hours dm inspection
संभल में सरकारी स्कूल का निरीक्षण करने पहुंच गए DM. (फोटो- आजतक)
11 जुलाई 2024 (Updated: 11 जुलाई 2024, 14:25 IST)
Updated: 11 जुलाई 2024 14:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के एक स्कूल में DM ने निरीक्षण किया और कुछ देर बाद वहां के एक टीचर को सस्पेंड कर दिया गया (UP Teacher Suspended Phone Usage ). जांच के दौरान पता चला कि टीचर ने ड्यूटी के वक्त बच्चों को पढ़ाने की बजाय ढाई घंटे तक फोन चलाकर टाइम पास किया. DM ने फोन की हिस्ट्री चेक की तो दिखा कि टीचर फोन पर डेढ़ घंटे से गेम खेल रहा था. फोन पर बात की. फेसबुक भी चलाया. 

मामला संभल जिले के ग्राम पंचायत शरीफपुर के सरकारी स्कूल का है. आजतक से जुड़े अभिनव माथुर की रिपोर्ट के मुताबिक, DM डॉ. राजेंद्र पैंसिया स्कूल के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे. लेकिन वहां एक टीचर, प्रेम गोयल फोन पर कैंडी क्रश गेम खेलते मिले. इसके बाद DM साहब ने टीचर से फोन ले लिया और खुद पूरी हिस्ट्री चेक करने लगे. DM ने दावा किया कि टीचर ने एक घंटे 17 मिनट तक कैंडी क्रश सागा गेम खेला. 26 मिनट फोन पर बात की और 17 मिनट फेसबुक चलाया. गूगल, यूट्यूब और इंस्टाग्राम भी चलाया.

इसके अलावा DM राजेंद्र पैंसिया ने स्कूल में बच्चों की परीक्षा की कॉपियां भी चेक कीं. ये वो कॉपियां थीं जिन्हें टीचर पहले ही चेक कर चुके थे. इन कॉपियों में कई गलतियां निकलीं. 6 बच्चों की कॉपियों में 95 गलतियां निकलीं.

up, sambhal, teacher, phone
फोटो- आजतक

DM के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने टीचर को सस्पेंड कर दिया है. इस कार्रवाई का प्रेस नोट भी जारी किया गया है, जिसमें स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है कि टीचर ने कौन-कौन सी एप्स कितनी देर तक इस्तेमाल कीं. 

DM राजेंद्र पैंसिया ने बताया,

एक टीचर का प्राथमिक कर्तव्य है बच्चों को सही करना. जब तक टीचर बच्चों की कॉपियों को ठीक से नही जांचेंगे तो बच्चा भविष्य में गलती करेगा और सीखेगा नहीं. टीचर इतनी गलतियां करेंगे तो हम बच्चों को क्या सिखाएंगे. हमने टीचर का फोन चेक किया तो पता चला कि वो 8 बजे से 2 बजे के बीच ढाई घंटे तक फोन चलाते रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 'जय श्री राम' के नारे पर छात्र को मंच से उतारने वाली टीचर सस्पेंड, सफाई में कहा- 'मैं खुद सनातनी...'

मामले को लेकर DM ने काफी नाराजगी जताई. उन्होंने टीचरों को पढ़ाने पर ध्यान देने की सलाह दी है. 

वीडियो: यूपी के स्कूल में प्रिंसिपल फेशियल करा रही थीं, टीचर ने वीडियो बनाया तो दांत काट लिया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement