The Lallantop
Advertisement

दिल्ली में कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी का शो रद्द, VHP ने किया था विरोध

महुआ मोइत्रा बोलीं- 'स्पाइनलेस दिल्ली पुलिस'.

Advertisement
delhi_police_rejects_permission_to_stand-up_comedian_munawar_faruqui
मुनव्वर फारूकी. (फोटो: इंडिया टुडे)
27 अगस्त 2022 (Updated: 27 अगस्त 2022, 18:18 IST)
Updated: 27 अगस्त 2022 18:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी (Munawar Faruqui) को देश की राजधानी में शो करने की इजाजत नहीं दी है. फारूकी के शो को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने आपत्ति जताई थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने शो को कैंसिल कर दिया.

28 अगस्त को सेंट्रल दिल्ली में स्थित सिविक सेंटर में मुनव्वर फारूकी का स्टैंडअप कॉमेडी शो होना था. लेकिन विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 25 अगस्त को ही दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर फारूकी के शो को रद्द करने की मांग की थी. साथ ही उन्होंने शो कैंसिल नहीं करने पर विरोध की बात भी कही थी. वीएचपी के राज्य मंत्री सुरेंद्र कुमार गुप्ता की ओर से लिखे गए इस लेटेर में कहा गया है,

"हिंदू देवी-देवताओं पर मुनव्‍वर के जोक्‍स की वजह से हैदराबाद के भाग्‍यनगर में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया था. अगर मुनव्‍वर फारुकी का शो कैंसिल नहीं हुआ तो विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे."

वहीं दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्‍नर ओपी मिश्रा ने न्‍यूज एजेंसी ANI को बताया कि एंटरटेनमेंट शो होने की वजह से इसकी इजाजत दिल्ली पुलिस के लाइसेंसिंग डिपार्टमेंट से ली गई थी. लेकिन अब माहौल खराब होने की आशंका के चलते लोकल इनपुट मिलने के बाद शो को इजाजत नहीं दी गई है.

शो कैंसल होने के बाद विपक्ष ने दिल्ली पुलिस पर हमलावर रुख अपनाया है. तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने ट्वीट कर दिल्ली पुलिस के द्वारा शो कैंसल किए जाने पर निशाना साधा.

महुआ ने ट्वीट कर लिखा,  

"गांधीजी ने कहा, 'मैं नहीं चाहता कि मेरा घर चारों तरफ से दीवारों से घिरा हो और मेरी खिड़कियां बंद हों." क्या 75 साल बाद भी भारत का सांप्रदायिक सौहार्द इतना नाजुक है कि एक कॉमेडी शो से बिगड़ जाता है?'"

यही नहीं महुआ ने दिल्ली पुलिस के द्वारा शो की इजाजत न दिए जाने पर उन्हें 'स्पाइनलेस' कहा है.  

इससे पहले स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का एक शो बेंगलुरु में भी रद्द किया जा चुका है. हालांकि, उस समय शो कैंसल होने के पीछे की वजह मुनव्वर की खराब सेहत को बताई गई थी. शो के दौरान हिंदू देवी-देवताओं पर टिप्पणी करने के चलते मुनव्वर काफी समय से विवादों में घिरे हुए हैं. उनपर ये आरोप लगाए जाते हैं कि उनकी कॉमेडी से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं. 

वीडियो: मुनव्वर फारूकी ने उड़ाया जस्टिन बीबर की बीमारी का मज़ाक, लोगों ने ये सब कहा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement