The Lallantop
Advertisement

दिल्ली-NCR में क्यों खींची गई ये तस्वीर? क्योंकि भयंकर बारिश हुई और बारिश क्यों हुई? जान लीजिए

इस बारिश के लिए दो वेदर सिस्टम जिम्मेदार हैं. इस वीकेंड तक रह सकता है असर.

Advertisement
delhi ncr rain latest update weather news
दिल्ली में इतनी बारिश क्यों? (फोटो- PTI)
23 सितंबर 2022 (Updated: 23 सितंबर 2022, 17:08 IST)
Updated: 23 सितंबर 2022 17:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली-NCR में इस समय जबरदस्त बारिश हो रही है. दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में 22 सितंबर को शुरू हुई बारिश अभी तक जारी है. कई इलाकों में पानी भरा है, जिसके चलते ट्रैफिक जाम की समस्या भी हो रही है.

दिल्ली में इतनी बारिश क्यों हो रही है?

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसके पीछे दो अलग-अलग वेदर सिस्टम्स हैं. पहला सिस्टम एक लो प्रेशर सिस्टम है, जिसकी वजह से एक साइक्लोनिक सरकुलेशन निचले वातावरण में बना हुआ है. ये सिस्टम उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक्टिव है. ये अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के इलाकों की तरफ एक्टिव होता हुआ नजर आ रहा है.

दूसरा सिस्टम वेस्टर्न डिस्टरबेंस का है, जो वातावरण के ऊपरी इलाके में एक्टिव है. ये सिस्टम पहले वाले सिस्टम को पश्चिम की ओर बढ़ने से रोक रहा है, जिसके चलते लगातारा बारिश हो रही है. अगर दूसरा सिस्टम मौजूद नहीं होता, तो पहला सिस्टम पश्चिम दिशा की ओर निकल जाता. दोनों मजबूत सिस्टम उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में इस वीकेंड तक बने रह सकते हैं.

क्या आदेश जारी किए गए?

दिल्ली में भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. बताया गया कि विजिबिलिटी कम हो सकती है, यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और कमजोर ढांचों को नुकसान हो सकता है. गुरुग्राम के प्रशासन ने निजी संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी जारी की है ताकि ट्रैफिक जाम से बचा जा सके और मरम्मत का काम आसानी से हो सके. नोएडा के स्कूलों को बंद करने का आदेश भी दे दिया गया है. 

बता दें कि उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिन से झमाझम बारिश हो रही है. फसलें बर्बाद हो रही हैं, यातायात प्रभावित हो रहा है और सामान्य जीवन अस्त पस्त हो चुका है. 23 सितंबर को तेज बारिश के चलते तमाम जिलों में प्रशासन की ओर से कई आदेश जारी किए गए हैं. उत्तरकाशी में लगातार हो रही बारिश की वजह से भूस्खलन के मामले सामने आ रहे हैं. कानपुर में भारी बारिश की संभावना देखते हुए डीएम ने 23 सितंबर को सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं.

देखें वीडियो- सेहत: मॉनसून में बारिश, नमी से स्किन में हो रहा है फंगल इन्फेक्शन?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement