The Lallantop
Advertisement

महाराष्ट्र के बाद अब तेलंगाना में दलित युवक को उल्टा लटकाकर पीटा, आग के ऊपर छोड़ दिया

वीडियो में दलित युवक चिल्लाते दिख रहे हैं, इसके बावजूद आरोपियों ने उन्हें नहीं छोड़ा.

Advertisement
Telangana Dalit atrocity
पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया (सांकेतिक फोटो- पीटीआई)
font-size
Small
Medium
Large
3 सितंबर 2023 (Updated: 3 सितंबर 2023, 19:39 IST)
Updated: 3 सितंबर 2023 19:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज़ादी के 75 साल बाद भी जाति के आधार पर दलितों के साथ मारपीट और भेदभाव की घटनाएं हर रोज़ सामने आ जाती हैं. जाति के आधार पर अत्याचार की घटनाओं से देश का कोई कोना अछूता नहीं है. इस बार बेहद अमानवीय घटना सामने आई है दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना (Telangana) से. यहां बकरी चोरी के आरोप में आग के ऊपर एक दलित युवक और उसके दोस्त को रस्सी के सहारे उल्टा लटकाकर पीटा गया. घटना का एक वीडियो भी सामने आया लेकिन इसकी वीभत्सता के कारण हम उसे यहां नहीं लगा सकते.

ये घटना तेलंगाना के मंचिरियाल जिले के मंदामरि इलाके की है. वहां बकरी चोरी के शक में एक चरवाहे और उसके दोस्त को शेड में बुलाया गया. वहां बुलाकर उन्हें उल्टा लटका दिया गया और उन पर हमला किया गया. ये घटना शुक्रवार, एक सितंबर की बताई जा रही है.  

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मंदामिरी के कोमुराजुला रामुलू अंगदी बाजार इलाके में रहते हैं. कोमुराजुला की बकरी गायब हो जाने के बाद उन्होंने इसके शक में चरवाहे किरण और उसके दलित दोस्त चिलुमुला को अपने शेड में बुलाया. वहां पर इन तीनों ने बेहद बर्बरता से दोनों को उल्टा लटका दिया गया और उनकी पिटाई की. इतना ही नहीं, उन्हें उल्टा लटकाकर पीटते हुए नीचे आग भी जलाई गई. इसका धुआं उनके चेहरे पर लगता तस्वीरों में साफ नज़र आ रहा है.

गुहार लगाते रहे लेकिन नहीं छोड़ा…

वीडियो में दोनों पीड़ित युवक चिल्लाते दिख रहे हैं. दोनों नीचे उतारने की गुहार लगाते रहे लेकिन आरोपियों ने उन्हें नहीं छोड़ा. इसके बाद किरण की पत्नी ने पुलिस से इसकी शिकायत की. शिकायत मिलने पर आरोपियों के खिलाफ़ IPC की धारा-307 (हत्या की कोशिश) और एससी/एसटी (अत्याचार रोकथाम) कानून के तहत मामला दर्ज किया गया. 

दो सितंबर को बेल्लमपल्ली के ACP सदैया और SSI चंद्र कुमार ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच की. बेल्लमपल्ली एसीपी सदैया ने जानकारी दी कि घटना के बाद उन्होंने तीनों आरोपियों रामुलु, उनकी पत्नी स्वरूपा और बेटे श्रीनिवास को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

कुछ दिन पहले इसी तरह का एक मामला महाराष्ट्र के अहमदनगर से सामने आया था. वहां भी चोरी के शक में चार दलित युवकों को पेड़ से उल्टा लटकाकर डंडों से पीटा गया था. आरोपियों ने कथित तौर पर चारों पीड़ितों को उनके घरों से किडनैप कर लिया था. इन सभी को इतना पीटा गया कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. फिर एक पीड़ित की शिकायत के बाद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था.

वीडियो: साऊदी अरब ने अपने भाइयों को ही जेल में डाला, कश्मीर पर दिया पाकिस्तान को झटका!

thumbnail

Advertisement

Advertisement