The Lallantop
Advertisement

झारखंड: रामनवमी जुलूस के दौरान समुदाय विशेष के खिलाफ भद्दी नारेबाजी, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर झारखंड के कोडरमा का एक वीडियो वायरल है जिसे रामनवमी के जुलूस का बताया जा रहा है. इस वीडियो में लग रहे नारे इतने घिनौने और अभद्र हैं कि हम उसे आपको दिखा भी नहीं सकते.

Advertisement
Koderma
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नारेबाजी के वक्त पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद दिख रहे हैं.
13 अप्रैल 2022 (Updated: 25 अप्रैल 2022, 16:30 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2022 16:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भए प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी।
हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी।।

यानी,

जब कृपा के सागर, कौशल्या के हितकारी, दीनदयालु प्रकट हुए तो उनके अद्भुत रूप को देखकर मुनि गण मोहित हो गए और माता (कौशल्या) हर्ष से भर गईं.

रामचरित मानस में बाल कांड के एक छंद का ये हिस्सा है. इसमें भगवान राम के जन्म के बाद लोगों में हर्ष का प्रसंग है. भगवान राम जिस दिन अवतरित हुए उस दिन को हिंदू समाज रामनवमी के त्योहार के रूप में मनाता है. भगवान राम के बालस्वरूप की पूजा होती है. ऊपर जिस छंद का जिक्र किया गया है वो भजन के रूप में लोगों के बीच खूब लोकप्रिय रहा है. रामनवमी पर इसे खूब सुना जाता रहा है. अभी भी सुना जाता है.

आप सोच रहे होंगे कि हम ये सब आपको क्यों बता रहे हैं. इसके पीछे वजह है सोशल मीडिया पर वायरल एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण वीडियो जिसे रामनवमी के जुलूस का बताया जा रहा है. इस वीडियो में लग रहे नारे इतने घिनौने और अभद्र हैं कि हम उसे आपको दिखा भी नहीं सकते.

रात में लगाए गंदे नारे, सुबह दुकानों में की तोड़-फोड़

वीडियो झारखंड के कोडरमा जिले का है. जहां 10 अप्रैल यानी रामनवमी के दिन जुलूस निकला था. बताया गया कि जुलूस दूसरे समुदाय के लोगों के बीच से निकला तो डीजे का साउंड कम करने को लेकर विवाद हो गया. इसी दौरान जुलूस निकाल रहे लोगों ने दूसरे समुदाय के लोगों के खिलाफ खुलेआम अभद्र नारेबाजी की. गाली-गलौज किया.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने उस समय विवाद को शांत करा दिया. लेकिन आरोप है कि अगली सुबह घटना वाली जगह पर एक समुदाय के लोगों को निशाना बनाते हुए उनकी दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई. इसकी वजह से इलाके में तनाव फैल गया.

हालांकि पुलिस ने घटना के खिलाफ कार्रवाई की है. खबर के मुताबिक मामले में 5 लोगों को अरेस्ट किया गया है. ट्विटर पर कोडरमा पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक,

'संबंधित मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी की गई है और विधि सम्मत अग्रतर कार्रवाई की जा रही है. सभी से अनुरोध है कि किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें और किसी भी तरह की जानकारी व सूचना के लिए कोडरमा प्रशासन से अविलंब संपर्क करें.'

महाशय,
संबंधित मामले में त्वरित कार्यवाही करते हुए गिरफ्तारी की गई है एवं विधि सम्मत अग्रतर कार्रवाई की जा रही है, सभी से अनुरोध है कि किसी भी तरह के अफवाहों पर ध्यान ना दें और किसी भी तरह की जानकारी व सूचना के लिए कोडरमा प्रशासन से अविलंब संपर्क करें।

— Koderma Police, Jharkhand (@spkoderma1) April 13, 2022

कोडरमा जिले में इंडिया टुडे से जुड़े बिश्वजीत कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक 13 अप्रैल को एसडीओ और एसडीपीओ की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई. जिसमें सभी समुदाय के लोग मौजूद थे. इस बैठक में सभी से आपस में समन्वय और शांति बनाए रखने की अपील की गई. दोनों समुदाय से जुड़े लोगों ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए शांति बनाए रखने और अफवाहों का खंडन करने की बात कही. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement